NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से, जनरल कैटेगरी के लिए काउंसलिंग शुल्क 1000 रुपये

NEET UG 2024 Counselling: नीट 2024 की परीक्षा पास कर चुके लाखों बच्चों के नीट यूजी काउंसलिंग डेट का इंतजार खत्म हो गया है. एमसीसी ने ऑफिशियल नोटिस जारी कर बताया कि नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2024 Date: मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास कर चुके लाखों बच्चे के नीट यूजी काउंसलिंग की तारीखों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. मेडिकल काउंसलिंग कमिटि (MCC) ने नीट यूजी 2024 काउंसलिंग की डेट जारी कर दी है.  एमसीसी ने अपने ऑफिशियल नोटिस में कहा कि नीट यूजी काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया संभवत: 14 अगस्त 2024 से शुरू होगी.  काउंसलिंग चार राउंड में होगी, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगस्त के पहले हफ्ते में शुरू की जाएगी. योग्य उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

नीट यूजी काउंसलिंग का आयोजन मेडिकल प्रवेश पास कर चुके उम्मीदवारों के एमबीबीएस, बीडीएस और यूजी मेडिकल कोर्सों में एडमिशन के लिए होता है. एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन ऑल इंडिया कोटे के 15 प्रतिशत सीटों के लिए आयोजित करेगा. नीट यूजी काउंसलिंग के कुल चार राउंड होंगे, जिसमें एक स्पॉट राउंड भी शामिल है. नीट काउंसलिंग 2024 के माध्यम से एमसीसी राज्यों की 15% ऑल इंडिया कोटा सीट, बीएचयू की 100% एमबीबीएस सीट, एम्स की 100% एमबीबीएस सीटों, जिपमर ओपन (पुदुचेरी/कराईकल) और भागीदारी संस्थानों में प्रवेश देगा.

NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा के लिए एग्जाम सिटी कल, मार्किंग स्कीम के साथ परीक्षा पैटर्न की जानकारी डिटेल में

Advertisement

नीट यूजी काउंसलिंग की प्रक्रिया

नीट काउंसलिंग के लिए एमसीसी पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों को एनटीए के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में जमा किए गए वैध ई-मेल पते और मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा. पंजीकरण के लिए उन्हें अपने पंजीकृत फ़ोन नंबर पर ओटीपी के लिए संदेस (Sandes) ऐप भी डाउनलोड करना होगा. पसंदीदा कॉलेज का विकल्प भरने से पहले, उम्मीदवारों को उस मेडिकल कॉलेजों में सीटों की उपलब्धता की जांच करनी होगा. पंजीकरण में दस्तावेज अपलोड करना होगा. इसके बाद शुल्क का भुगतान होगा और अंत में विकल्प लॉक करना शामिल है. नीट यूजी काउंसलिंग राउंड 1 सीट आवंटन रिजल्ट की घोषणा के बाद, चयनित उम्मीदवारों को प्रवेश प्रस्ताव की पुष्टि करनी होगी. इसके बाद काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करने के बाद आवंटित कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा.

Advertisement

CUET 2024 Result: सीयूईटी यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित, कट-ऑफ, टॉपर लिस्ट डायरेक्ट लिंक से देखें Updates

शुल्क 5000 रुपये से 10000 रुपये

ऑल इंडिया कोटा के 15% सीटों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों-डीयू, एएमयू, बीएचयू और जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली, एएफएमसी और ईएसआई, सभी एम्स, जेआईपीएमईआर, बीएससी नर्सिंग पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी को 500 रुपये जमा करने होंगे.  आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नीट यूजी काउंसलिंग शुल्क के साथ सिक्योरिटी शुल्क 5,000 रुपये जबकि अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 10,000 रुपये सिक्योरिटी शुल्क जमा करने होंगे. 

Advertisement

बता दें कि डीम्ड विश्वविद्यालयों में मेडिकल, डेंटल, बीएससी नर्सिंग सीटों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 5,000 रुपये का गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क और 2,00,000 रुपये (2 लाख रुपये) की वापसी योग्य सुरक्षा राशि का भुगतान करना होगा.

Advertisement

ICAI CA Foundation Result 2024: सीए फाउंडेशन परीक्षा का रिजल्ट आज शाम तक, पास प्रतिशत, टॉपर लिस्ट के साथ लेटेस्ट अपेडट

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article