NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की डेट जारी, अगले हफ्ते से शुरू, चार राउंड में होगी

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 2024 कुल चार राउंड में होगी. छात्रों को पहले और दूसरे राउंड में चुनी गई प्राथमिकताओं के अनुसार सीट बदलने की अनुमति होगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
N
नई दिल्ली:

NEET UG Counselling 2024: नीट परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके लाखों उम्मीदवार नीट यूजी काउंसलिंग (NEET 2024 Counselling) के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. नीट यूजी 2024 काउंसलिंग अगले हफ्ते यानी जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू हो सकती है. नीट यूजी काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की वेबसाइट mcc.nic.in पर अपलोड किया जाएगा. फिलहाल नीट में कथित पेपर लीक को लेकर दायर याचिकाओं की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ (CJI Chandrachud) की अध्यक्षता वाली बेंच 18 जुलाई को याचिकाओं पर सुनवाई करेगी. फैसले के बाद नीट यूजी काउंसलिंग 2024 (NEET UG Counselling 2024) जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू होगी. नीट रिजल्ट पर आईआईटी मद्रास की रिपोर्ट के साथ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में केंद्र सरकार ने यह जानकारी दी है. 

NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट ने माना लीक हुआ नीट का पेपर, तो क्या अब दोबारा होगी परीक्षा? लेटेस्ट

नीट यूजी काउंसलिंग 2024 कुल चार राउंड में होगी. काउंसलिंग प्रक्रिया के बारे में केंद्र सरकार ने कहा है कि छात्रों को पहले और दूसरे राउंड में चुनी गई प्राथमिकताओं के अनुसार सीट बदलने की अनुमति होगी. ऐसे में अगर तीसरे राउंड से पहले सीटें रद्द भी हो जाती हैं तो इसका समग्र काउंसलिंग और सीट आवंटन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

NIOS ऑन डिमांड परीक्षा की डेटशीट जारी, कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 16 जुलाई से

तीसरा राउंड सितंबर में

नीट यूजी काउंसलिंग 2024 का तीसरा राउंड सितंबर में शुरू हो सकता है. सरकार ने कहा है, "अगर तीसरे राउंड के बाद किसी की उम्मीदवारी रद्द हो जाती है, तो खाली सीटों को अगले राउंड में भी पेश किया जा सकता है. हालांकि, जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड में सीटें आवंटित की जा चुकी हैं, वे अगले राउंड में भाग नहीं ले पाएंगे." यदि चौथे और अंतिम दौर के बाद कोई उम्मीदवारी रद्द हो जाती है, तो रिक्त सीटों को सर्वोच्च न्यायालय की मंजूरी के आधार पर अतिरिक्त दौर के माध्यम से भरा जाएगा.

Advertisement

MPSOS Result 2024 : एमपी रूक जाना नहीं 10वीं और 12वीं परीक्षा परिणाम इसी हफ्ते, रिजल्ट की तारीख पर लेटेस्ट अपडेट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article