NEET SS Result 2023: नीट सुपर स्पेशिएलिटी का रिजल्ट 15 अक्टूबर को, क्वालीफाई मार्क्स जानिए

NEET SS Result 2023 Latest: एनबीई रिजल्ट के साथ ही 13 समूह में से प्रत्येक का कटऑफ स्कोर भी जारी करेगा. जो उम्मीदवार 50% पर्सेंटाइल के साथ यह परीक्षा पास करेंगे...

Advertisement
Read Time: 19 mins
NEET SS Result 2023: नीट सुपर स्पेशिएलिटी का रिजल्ट 15 अक्टूबर को
नई दिल्ली:

NEET SS Result 2023 Date: एमबीबीएस की पढ़ाई कर चुके स्टूडेंट बेसब्री से अपने नीट एसएस रिजल्ट 2023 का इंतजार कर रहे हैं. खबर है कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) द्वारा नीट सुपर स्पेशिएलिटी रिजल्ट 15 अक्टूबर को जारी किया जाएगा. बोर्ड द्वारा सभी ग्रुप के लिए रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. उम्मीदवार अपने नीट एसएस स्कोरकारर्ड को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in से चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. एनबीई रिजल्ट के साथ ही 13 समूह में से प्रत्येक का कटऑफ स्कोर भी जारी करेगा. जो उम्मीदवार 50% पर्सेंटाइल के साथ यह परीक्षा पास करेंगे, उसे ही नीट एसएस मेरिट लिस्ट में जगह मिलेगी. एनबीईएमएस ग्रुपवाइज मेरिट लिस्ट जारी करेगा. प्रत्येक क्यूश्चन पेपर ग्रुप के लिए अलग-अलग मेरिट लिस्ट होगा. मेरिट लिस्ट में कोई समानता/ स्केलिंग और सामान्यीकरण नहीं होगा. मेरिट उम्मीदवारों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर जारी की जाएगी.

Advertisement

सरकार ने NEET और JEE की तैयारी करने वाले स्टूडेंट के लिए शुरू की 'फ्री-कोचिंग', इन छात्रों को मिलेगा लाभ 

नीट एसएस 2023 स्कोर

नीट एसएस स्कोर के जरिए मेडिकल स्टूडेंट को 156 गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेजों के 2,447 सीटों, डिम्ड यूनिवर्सिटी के साथ-साथ आर्म्ड फोर्स मेडिकल सर्विस (AFMS) संस्थानों में डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (DM) और मास्टर ऑफ सर्जरी (MCH) में स्टूडेंट को एडमिशन मिलेगा. 

Advertisement

JEE Main 2024: जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और देश के टॉप 10 एनआईटी कॉलेज

कब हुई थी परीक्षा

राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा- सुपर स्पेशिएलिटी (NEET SS 2023) परीक्षा 29 और 30 सितंबर को हुई थी. पहले परीक्षा का आयोजन 9 और 10 सितंबर को होना था, लेकिन देश में जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण नीट एसएस परीक्षा तारीखों में बदलाव किया गया था. यह परीक्षा दो शिफ्टों में देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर की गई थी. 

Advertisement

NEET 2024: मेडिकल की पढ़ाई करना चाह रहे हैं तो जानिए इसके लिए कौन से परीक्षा देनी होगी और क्या है इसकी एलिजिबिलिटी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Weather Update: Delhi Airport Roof Collapse में एक शख़्स की मौत, कई घायल, ज़िम्मेदार कौन?