NEET 2024: डॉक्टर बनना चाहते हैं और कर रहे नीट परीक्षा की तैयारी तो जानिए आखिरी MBBS के लिए कितने अंक की होती है जरूरत 

NEET 2024: मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी नीट की तैयारी कोई एक दिन की बात नहीं होती है. इसके लिए स्टूडेंट को 10वीं रिजल्ट के बाद से ही कमर कसनी होती है. वहीं नीट परीक्षा पास करने से ही कोई डॉक्टर नहीं बन जाता है, उसे एमबीबीएस में एडमिशन के लिए इतने अंक लाने होते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
N
नई दिल्ली:

How many marks are required in NEET for MBBS: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आगामी वर्ष की परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके मुताबकि नीट 2024 यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 5 मई को किया जाना है. फिलहाल सिर्फ नीट 2024 एग्जाम (NEET 2024 Exam) की तारीख जारी की है. इसके नोटिफिकेशन और नीट के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया जनवरी 2024 में शुरू की जाएगी. भले ही इस परीक्षा के लिए फॉर्म अब तक नहीं भरे गए हैं, लेकिन मेडिकल स्टूडेंट द्वारा नीट 2024 की तैयारी शुरू कर दी गई है. अगर आप भी डॉक्टर बनना चाहते हैं और नीट परीक्षा की तैयारियों में लगे हुए हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि डॉक्टर बनने के लिए नीट परीक्षा में आखिर कितने अंकों की जरूरत होती है, यानी कितने मार्क्स लाने होते हैं. तो आइये जानते हैं-

CBSE बोर्ड ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का सिलेबस ही नहीं Internal Assessment क्राइटेरिया भी हिन्दी में किया अपलोड, लिस्ट यहां देखें

नीट एमबीबीएस कटऑफ

एमबीबीएस के लिए नीट परीक्षा में जरूरी न्यूनतम अंक पूरी तरह उम्मीदवारों की श्रेणी पर निर्भर करते हैं. अगर आप अनारक्षित कैटेगरी से आते हैं तो एमबीबीएस के लिए मिनिमम कट-ऑफ पर्सेंटाइल 50 प्रतिशत और एससी, एसटी और दिव्यांग कैटेगरी के लिए 40 प्रतिशत है. 

Advertisement

CBSE Date Sheet 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा की तारीख, टाइमिंग पर जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

कम से कम कितने अंकों की जरूरत

नीट में एमबीबीएस के लिए कितने अंकों की जरूरत होगी, इसके लिए नीट 2023 के कट-ऑफ स्कोर और पर्सेंटाइल को देखना बेहद जरूरी है. पिछले साल अनारक्षित कैटेगरी के लिए एमबीबीएस कटऑफ स्कोर- 720-137 और कटऑफ पर्सेंटाइल 50 पर्सेंटाइल रहा. वहीं ईडब्ल्यूएस एंड पीएच/ यूआर कैटेगरी के लिए एमबीबीएस कटऑफ स्कोर 136-121 और कटऑफ पर्सेंटाइल 45 पर्सेंटाइल रहा है. जबकि ओबीसी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए एमबीबीएस कटऑफ स्कोर 136-107 और कटऑफ पर्सेंटाइल 40 पर्सेंटाइल है. 

Advertisement

मेडिकल के सुपर स्पेशिएलिटी स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, एनबीई NEET SS कट-ऑफ को 20 प्रतिशत कम करेगा 

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article