NEET 2024: यूपी में मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना खत्म

उत्तर प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का नियम योगी सरकार ने खत्म कर दिया है. उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को विधान परिषद को बताया कि मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का नियम अब प्रभावी नहीं है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

No Fine for Medical Students in UP: उत्तर प्रदेश में मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का नियम योगी सरकार ने खत्म कर दिया है. उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को विधान परिषद को बताया कि मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का नियम अब प्रभावी नहीं है. प्रश्नकाल के दौरान समाजवादी पार्टी के विधायक मान सिंह यादव द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, "योगी सरकार ने इस नियम को खत्म कर दिया है." बता दें कि पहले यह नियम था कि अगर कोई छात्र बीच में एमबीबीएस की पढ़ाई छोड़ता है तो उसे एक लाख रुपये अर्थदंड देना होता है. वहीं एमडी या एमएस की सीट छोड़ने पर 5 लाख रुपये और सुपर स्पेशएलिटी पाठ्यक्रम की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर एक लाख रुपये अर्थदंड देने की व्यवस्था तय थी. नेशनल मेडिकल काउंसिल ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को ये जुर्माना हटाने का सुझाव दिया था. इसे मानते हुए राज्य सरकार ने कहा कि अब मेडिकल की सीट बीच में छोड़ने पर किसी को जुर्माना नहीं देना पड़ेंगा. 

CTET 2024 जुलाई सत्र का रिजल्ट बेहद खराब, 25 लाख उम्मीदवारों में महज तीन लाख पास, पेपर 2 में 11 लाख से अधिक फेल

उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अगर किसी मेडिकल संस्थान में डॉक्टरों को परेशान किया जा रहा है तो उसकी जांच कराई जाएगी.  कई बार डॉक्टर निजी कारणों से पीजी की पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं. उन्होंने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई बीच में छोड़ने पर अब जुर्माना भी खत्म कर दिया गया है.

Advertisement

कॉलेज एडमिशन को लेकर UGC की बड़ी घोषणा, सीयूईटी के बाद खाली हैं सीटे तो यूनिवर्सिटी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करें 

Advertisement

मान सिंह यादव ने आरोप लगाया कि संजय गांधी पीजीआई के तीन डॉक्टरों डॉ. अंकुर, डॉ. प्रियंका और डॉ. मीनू अमर को इसलिए परेशान किया गया क्योंकि वे एससी और ओबीसी जाति से हैं. इसके जवाब में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी के साथ ऐसा कुछ हुआ है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

CBSE Compartment Result 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, स्कोरकार्ड डाउनलोड करें

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election: Sonipat के खरखौदा विधानसभा सीट पर Congress का किला भेद पाएगी BJP ?