Maha TET 2024: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, साल में दो बार हो सकती है टीईटी परीक्षा

Maha TET 2024: महा टीईटी यानी महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता का आयोजन इसी महीने होना था, जिसे अब स्थगित कर दिया गया है. टीईटी परीक्षा इस साल अब अगले महीने आयोजित की जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M
नई दिल्ली:

Maha TET 2024 Exam Postponed: देशभर में शिक्षकों की पाक्षता जांचने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा सेंट्रल और स्टेट लेवल पर आयोजित की जाती है. सीटीईटी यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सेंट्रल लेवल पर जबकि टीईटी परीक्षा राज्य स्तर पर होती है. सभी राज्य अपने-अपने स्तर पर टीईटी परीक्षा का आयोजन करते हैं. महा टीईटी 2024 परीक्षा महाराष्ट्र में आयोजित की जाती है. इस परीक्षा का आयोजन महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद (MSCE) द्वारा किया जाता है. खबर है कि इस साल महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (Maha TET 2024) जो फरवरी में होनी हैं, उसमें देरी हो सकती है. बताया जा रहा है कि तकनीकी कारणों से महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में देरी हो सकती है.

शिक्षक बनने के नियमों में हुआ बदलाव, अब 12वीं कक्षा को पढ़ाने के लिए भी जरूरी होगा टीईटी

परिषद के एक वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग फरवरी में आवेदन फॉर्म स्वीकार करके परीक्षा आयोजित करने की योजना बना रहा है. चूंकि हम तीन माध्यमों में परीक्षा आयोजित करने में तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, इसलिए परीक्षा स्थगित करनी पड़ी है. 

अप्रैल में हो सकती है परीक्षा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एमएससीई ने राज्य सरकार को मराठी, अंग्रेजी और उर्दू भाषा में परीक्षा आयोजित करने में अपनी कठिनाइयों के बारे में लिखा है. इस मुद्दे को दूर करने के बाद ही महाराष्ट्र टीईटी परीक्षा अप्रैल में आयोजित की जा सकती है.

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं के छात्र इस साल से दो बार बोर्ड परीक्षा में लेंगे भाग, पूरी जानकारी यहां

Advertisement

साल में दो बार परीक्षा

महाराष्ट्र सरकार, महा टीईटी परीक्षा को साल में दो बार आयोजित कर सकती है. हाल ही में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत कई नियमों में बदलाव किए गए हैं. एनईपी के तहत अब 12वीं कक्षा के बच्चों को भी पढ़ाने के लिए टीईटी परीक्षा पास करना अनिवार्य होगा. अभी तक आठवीं कक्षा तक शिक्षक बनने के लिए ही टीईटी जरूरी था.

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah के बाद Iran की बारी, Israel ने की पूरी तैयारी!