JNUEE 2022 PhD के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, परीक्षा 7 दिसंबर से

JNUEE Exam Dates 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को जेएनयूईई प्रवेश परीक्षा देनी होती है. इस प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
J
नई दिल्ली:

JNUEE Exam Dates 2022: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों को जेएनयूईई प्रवेश परीक्षा देनी होती है. जेएनयू ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JNUEE 2022) के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है. जो छात्र जेएनयू के पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.ac.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) शैक्षणिक सत्र 2022-23 के पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए जेएनयूईई 2022 का आयोजन कर रही है. JNUEE 2022 एप्लीकेशन फॉर्म को भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर 2022 रात 11.50 बजे तक है. वहीं जेएयूईई की परीक्षा 7, 8, 9 और 10 दिसंबर 2022 को आयोजित की जाएगी. शेड्यूल के मुताबिक जेएनयूईई करेक्शन विंडो को 22 नवंबर को खोला जाएगा, जहां से छात्र अपने आवेदन फॉर्म में सुधार कर सकेंगे. 

जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, jnuee.jnu.ac.in से करें चेक 

इन्हें मिलेगी परीक्षा से छूट

बता दें कि जेआरएफ क्वालिफायड छात्रों को जेएनयूईई सीबीटी परीक्षा से छूट दी जाएगी. हालांकि, उन्हें जेआरएफ श्रेणी के तहत अलग से आवेदन करना होगा. ऐसे छात्रों को शार्टलिस्ट किया जाएगा और सीधे वाइवा-वॉयस के लिए बुलाया जाएगा. वहीं गेट क्वालिफायड उम्मीदवारों को भी सीबीटी परीक्षा में बैठने से छूट दी जाएगी, उन्हें भी अलग से आवेदन करना होगा और उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और सीधे वाइवा-वॉयस के लिए बुलाया जाएगा.

Advertisement

परीक्षा दो शिफ्ट में 

जेएनयूईई 2022 (JNUEE 2022) परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर बेस्ड मोड यानी सीबीटी मोड में किया जाएगा. यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9.30 बजे शुरू होगी जो दोपहर 12.30 बजे तक चलेगी. वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2.30 बजे शुरू होगी और शाम 5.30 बजे तक चलेगी. जेएनयूईई परीक्षा 180 मिनट की होगी. इस परीक्षा में मल्टीपल च्वाइस क्यूशन होंगे. प्रश्न पत्र केवल इंग्लिश में होंगे. 

Advertisement

हेल्पलाइन नंबर

एनटीए ने जेएनयूईई 2022 को लेकर हेल्पनंबर भी जारी किया है. रजिस्ट्रेशन करने या अन्य किसी भी तरह की समस्या होने पर छात्र एनटीए के हेल्प डेस्क नंबर 01140759000 पर फोन कर सकते हैं या फिर एनटीए को jnu@nta.ac.in पर मेल भी कर सकते हैं. 

Advertisement

Video: "बेटी, बहन, भतीजी, भतीजा": गुजरात हादसे में इस परिवार के 6 लोगों की मौत

Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article