IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी ने अपने सभी प्रोग्राम में आवेदन की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ाई

आईपी यूनिवर्सिटी (IP University) ने अपने सभी प्रोग्राम यानी अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
I
नई दिल्ली:

IP University Admission 2024: राजधानी दिल्ली के प्रमुख यूनिवर्सिटी आईपी यूनिवर्सिटी ने अपने सभी प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (Guru Gobind Singh Indraprastha University) ने अपने सभी प्रोग्राम यानी अंडरग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल तक बढ़ा दी है. पहले आईपी में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 थी. अब यूनिवर्सिटी के सभी प्रोग्राम मसलन नेशनल लेवेल टेस्ट आधारित, यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा आधारित एवं मेरिट आधारित के लिए 10 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है. इच्छुक छात्र आईपी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ipu.admissions.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म में त्रुटि संशोधन आवेदन प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद शुरू किया जाएगा. 

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां

आईपी यूनिवर्सिटी ने अपने सभी प्रोग्राम में आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने का निर्णय सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के चलते लिया है. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाएं अभी चल रही हैं, जो 2 अप्रैल तक चलेंगी. ऐसे में बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को यूजी कोर्सों के लिए आवेदन करने में परेशानी हो सकती है. इसलिए यूनिवर्सिटी ने छात्रों की सुविधा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई है.

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

Advertisement

यूनिवर्सिटी के बहुत सारे यूजी और पीजी प्रोग्राम में प्रवेश सीयूईटी स्कोर यानी कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट स्कोर के आधार पर होता है. हालांकि, प्रथम प्राथमिकता यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा (सीईटी) को दी जाएगी. इसके मद्देनज़र यूनिवर्सिटी की सीयूईटी आवेदकों को सलाह है कि वे विभिन्न यूजी एवं पीजी प्रोग्राम के लिए आयोजित होने वाले सीईटी में भी आवेदन करें. 

Advertisement

आईपी के विभिन्न कोर्सों में आवेदन के इच्छुक छात्रों के सीयूईटी में अप्लाई करने से उनके दाख़िले की संभावना बढ़ जाता है. इसके अलावा छात्रों के पास दूसरे  प्रोग्राम में दाख़िले का अवसर भी होगा जिनमें सीयूईटी स्कोर के ज़रिए दाख़िले नहीं होते.

Advertisement

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट, 20 या 21 मार्च को हो सकता है जारी

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह