IP University: आईपी यूनिवर्सिटी में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' कोटा के तहत दाखिला, आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक, लास्ट डेट यहां जानें

आईपी यूनिवर्सिटी इस साल से ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड’ कोटा के तहत अपने सभी यूजी, पीजी प्रोग्रामों में दाखिला ले रहा है. इस कोटा के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख बेहद नजदीक है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I
नई दिल्ली:

IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी ने इस साल से अपने सभी यूनिवर्सिटी स्कूल और सेंटर संचालित यूजी, पीजी प्रोग्रामों में सिंगल गर्ल चाइल्ड कोटा लागू किया है. इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी सत्र 2024-25 से अपने सभी यूनिवर्सिटी स्कूल में चलने वाले यूजी और पीजी प्रोग्राम में एक सीट को ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड' कोटा के तहत भरा जा सकेगा. इस कोटा के तहत आवेदन की प्रक्रिया मई महीने में शुरू की गई थी, जो जल्द ही खत्म होने वाली है. आईपी में ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड' कोटे के लिए 20 जून 2024 तक आवेदन किया जा सकता है. इच्छुक उम्मीदवार आईपी यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.ipu.ac.in और www. Ipu.admissions.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस कोटा की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

18 जून को होने वाली UGC NET परीक्षा के लिए सिटी स्लिप जारी, Direct Link 

यूनिवर्सिटी के कुलपति पद्मश्री प्रो.महेश वर्मा ने बताया कि इससे महिला सशक्तिकरण को संबल मिलेगा. यह कोटा महिलाओं के सपनों को मूर्त रूप देने में सहायक साबित होगा.यूनिवर्सिटी के पंद्रह स्कूल के सभी यूजी एवं पीजी प्रोग्राम में एक-एक अतिरिक्त सीट को इस कोटा के तहत भरा जा सकता है. सभी पंद्रह स्कूल के प्रोग्राम जिनमें यह कोटा उपलब्ध है की सूची यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर उपलब्ध है. यह सीट किसी प्रोग्राम के लिए तयशुदा इंटेक से अतिरिक्त होगी.

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

किसे मिलेगा फायदा

अगर किसी परिवार में दोनों जुड़वा बच्चे गर्ल हैं तो दोनों बच्चे इस कोटा के दायरे में आएंगे. यह सीट अखिल भारतीय स्तर पर भरा जाएगा, जिसमें दिल्ली या आउटसाइड दिल्ली का अलग-अलग कोटा नहीं होगा.इसके अलावा किसी भी प्रोग्राम में ERदाख़िला उस प्रोग्राम के लिए निर्धारित मेरिट पर होगा. आईपी ने कहा कि सिर्फ़ कोटा के आधार पर दाखिला नहीं होगा.

Advertisement

CBSE बोर्ड ने लिया अहम फैसला, अब एक Class में नहीं होंगे 40 बच्चे, डिटेल जानें

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?