IIT मद्रास से करें यह पीजी कोर्स, GATE से मिलेगा दाखिला, 30 हजार मंथली स्टाइपेंड के साथ असिस्टेंट मैनेजर की नौकरी पक्की

IIT Madras PG Course:  आईआईटी मद्रास मेट्रो रेल टेक एंड मैनेजमेंट में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PG Diploma)  करने वाले उम्मीदवारों को चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड में पांच साल की अवधि के लिए असिस्टेंट मैनेजर के रूप में नियुक्त करेगा. इस दौरान सैलरी...

Advertisement
Read Time: 3 mins
IIT मद्रास से करें यह पीजी कोर्स, GATE से मिलेगा दाखिला
नई दिल्ली:

IIT Madras PG diploma in Metro Rail Tech and Management: आईआईटी में पढ़ने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट के लिए एक अच्छी खबर है. चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास (IIT Madras) में मेट्रो रेल टेक एंड मैनेजमेंट में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (PG Diploma) कोर्स के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किया है. आईआईटी मद्रास ने अपने 'एक्स' हैंडल पर यह जानकारी साझा की. बीई, बीटेक की डिग्री के साथ गेट स्कोर वाले उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईआईटी मद्रास के मेट्रो रेल टेक एंड मैनेजमेंट के एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम के लिए आधिकारिक वेबसाइट careers.chennaimetrorail.org पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं. इस प्रोग्राम के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 29 जून 2024 है. सीएमआरएल आईआईटी मद्रास में पीजीडीएमआरटीएम पाठ्यक्रम (PGDMRTM) के लिए आवश्यक प्रायोजन और ट्यूशन फीस का वहन करेगा.

Advertisement

IIT जेईई क्रैक किया महज 13 साल में और 24 की उम्र में PhD, बिहार के इस लाल ने किया कमाल

आईआईटी मद्रास ने पोस्ट में कहा, ''नई मेट्रो रेल लिमिटेड (@cmrlofficial) @iitmadras में मेट्रो रेल टेक एंड मैनेजमेंट में एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा करा रहा है. सिविल, ईसीई, ईईई या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 70% अंकों के साथ बीई/बीटेक ग्रेजुएट के साथ वैलिड गेट स्कोर वाले आवेदन कर सकते हैं. मंथली स्टाइपेंड ₹30K होगा. 29 जून तक https://careers.chennaimetrorail.org पर आवेदन करें.''

Advertisement
Advertisement

कौन कर सकता है अप्लाई 

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 70 प्रतिशत अंकों के साथ सिविल, इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई या बीटेक डिग्री करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इस प्रोग्राम के लिए उम्मीदवार के पास वैलिड गेट स्कोर का होना भी जरूरी है. 

Advertisement

JEECUP Result 2024: यूपी पॉलिटेक्निक परीक्षा का रिजल्ट आज, यहां से करें चेक

चयन प्रक्रिया

आईआईटी मद्रास के एक वर्षीय पीजी कोर्स में उम्मीदवारों का चयन वैलिड गेट स्कोर और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. उम्मीदवारों का मेडिकली फिट होना भी इसके लिए जरूरी है. 

Advertisement

मासिक स्टाइपेंड

अंतिम चयन पर उम्मीदवारों को एक वर्ष की पाठ्यक्रम अवधि के दौरान कार्यकारी प्रशिक्षु के रूप में नामित किया जाएगा, जिसमें 30,000 रुपये प्रति माह का स्टाइपेंड दिया जाएगा.

NEET 2024: नीट यूजी और नीट पीजी की परीक्षाएं एक ही दिन, दोनों परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी, लेटेस्ट

नौकरी भी देगा

आईआईटी मद्रास, सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा करने वाले ट्रेनी को चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड में पांच साल की अवधि के लिए असिस्टेंट मैनेजर के रूप में नियुक्त करेगा. यह नियुक्ति अनुबंध पर होगी, जिसमें प्रति माह उम्मीदवार को 62,000 रुपये का समेकित वेतन दिया जाएगा. 

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर
Topics mentioned in this article