IIT कानपुर ने लॉन्च किया चार नए पीजी कोर्स, एडमिशन के लिए नहीं चाहिए GATE स्कोर 

IIT Kanpur New PG Courses: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने हाल ही में नए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स लॉन्च किया है. ये कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल के लिए शुरू किए गए हैं, जिसके लिए गेट स्कोर की जरूरत नहीं है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
IIT कानपुर ने लॉन्च किया चार नए पीजी कोर्स, कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल के लिए हैं.
नई दिल्ली:

IIT Kanpur's e-Masters degree programmes: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर ने हाल ही में नए पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स लॉन्च किया है. ये कोर्स हैं- बिजनेस लीडरशिप इन डिजिटल एज, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, रीन्यूवेबल एनर्जी एंड ई मोबिलिटी और क्लाइमेट फाइनेंस एंड सस्टेनेबिलिटी. आईआईटी कानपुर के ये नए कोर्स वर्किंग प्रोफेशनल के लिए हैं, जिसके लिए गेट स्कोर की जरूरत नहीं है. इच्छुक उम्मीदवार इन कोर्सों में दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट emasters.iitk.ac.in के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं. आईआईटी कानपुर के इन नए कोर्सों के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 24 सितंबर तक भरे जाएंगे. 

MBBS स्टूडेंट के लिए खुशखबरी, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को मिला WFME मान्यता, देश के डॉक्टर अब US, ऑस्ट्रेलिया में कर सकेंगे प्रैक्टिस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग कोर्स के तहत छात्रों को इसमें एक्सपर्ट बनाया जाएगा. प्रैक्टिकल एप्लीकेशन में AI और मशीन लर्निंग का उपयोग विभिन्न प्रोजेक्ट और केस स्टडीज के माध्यम से छात्रों को सिखाया जाएगा. इससे एनालिटिकल और प्रॉब्लम सोलविंग एबिलिटी में सुधार होगा और स्नातकों को वर्कप्लेस में समस्याओं का सामना करने के लिए तैयार किया जाएगा. 

शैक्षणिक योग्यता 

किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से कम से कम 55% अंकों या 5.5/10 सीपीआई के साथ संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री (4 साल का प्रोग्राम ) या मास्टर डिग्री की हो. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास न्यूनतम दो वर्ष का कार्य अनुभव हो. संबंधित विषय में अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी.

JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

कब शुरू होंगे क्लासेंस

आईआईटी कानपुर में इन चारों ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्रामों के लिए क्लासेंस जनवरी 2024 से शुरू होंगी. इसमें 12 मॉड्यूल पाठ्यक्रम शामिल है. 

आईआईटी गांधीनगर

आईआईटी गांधीनगर ने भी कई पीजी कोर्सों की शुरुआत की है. यह कोर्स नीति और विनियमन पर है. इसके लिए भी गेट स्कोर की जरूरत नहीं है.

Advertisement

DU Admission 2023: खुशखबरी! अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी स्टूडेंट ज्वाइंट डिग्री और एक साथ दो पाठ्यक्रमों में ले सकेंगे दाखिला

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: जश्न के बीच जब जमीन पर बेहोश होकर गिरे Fans तब शो रूम कर्मचारी बने मसीहा
Topics mentioned in this article