IGNOU TEE December 2023: इग्नू दिसंबर टीईई एडमिट कार्ड जारी, डायरेक्ट लिंक से करें Download

IGNOU TEE December 2023: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने दिसंबर 2023 टर्म एंड एग्जामिनेशन  (TEE) के लिए एडमिट कार्ड आज, 9 नवंबर को जारी कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
IGNOU TEE December 2023: इग्नू दिसंबर टीईई एडमिट कार्ड जारी
नई दिल्ली:

IGNOU TEE December 2023: इग्नू टीईई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने दिसंबर 2023 टर्म एंड एग्जामिनेशन  (TEE) के लिए एडमिट कार्ड आज, 9 नवंबर को जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इग्नू की इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in से अपना एडमिट कार्ड ने डाउनलोड कर सकते हैं. इग्नू दिसंबर टीईई एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी रोल नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा. 

IGNOU TEE December 2023: डायरेक्ट लिंक

इग्नू टीईई परीक्षा का आयोजन अगले महीने किया जाना है. दिसंबर टीईई परीक्षा 1 दिसंबर से शुरू होगी, जो 9 जनवरी 2024 तक चलेगी. इग्नू दिसंबर टीईई परीक्षा का आयोजन दो सत्र में किया जाना है. पहले सत्र की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू होगी, जो दोपहर 1 बजे तक चेलगी. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. 

CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न

इग्नू ने दिसंबर टीईई एडमिट कार्ड के साथ नोटिफिकेशन जारी किया. इसमें कहा, 'प्रश्न पत्र का उत्तर केवल उसी भाषा में स्वीकार किया जाएगा जिसमें कोर्स किया गया है. किसी अन्य भाषा में दी गई उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और बिना किसी सूचना के रद्द कर दिया जाएगा. हालांकि छात्रों के पास अंग्रेजी माध्यम (भाषा कार्यक्रमों को छोड़कर) में पंजीकरण के बावजूद हिंदी माध्यम में पाठ्यक्रम की परीक्षा देने का विकल्प होगा.'

NTA ने जारी किया जेईई मेन 2024 एस्पिरेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, 12वीं में हैं 75 प्रतिशत से कम तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

इस परीक्षा में विषय को पांच ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, संस्कृत और भौतिकी हैं जबकि ग्रुप 2 में समाजशास्त्र, रसायन विज्ञान और शिक्षा हैं. वहीं ग्रुप 3 में राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, गणित, वनस्पति विज्ञान और दर्शनशास्त्र, ग्रुप 4 में अर्थशास्त्र और मानव विज्ञान, प्राणीशास्त्र और भूगोल समूह 4 में और ग्रुप 5 में इतिहास, भूविज्ञान और मनोविज्ञान शामिल हैं. 

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा का तारीख जारी, जानें किस दिन होगा किस विषय का प्रैक्टिकल

इग्नू दिसंबर टीईई एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें | How to IGNOU December TEE admit cards 2023

  • सबसे पहले छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं.

  • होमपेज पर TEE December hall ticket लिंक पर क्लिक करें. 

  • अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और लॉगिन करें.

  • दिसंबर टीईई के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें.

  • भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hospital में लाशों का ढेर, कई घायल, Doctor सिर्फ एक | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article