अच्छी सैलरी पैकेज वाली जॉब चाहिए तो यहां से करें MBA की पढ़ाई, Google और Bloomberg में होगा प्लेसमेंट

एमबीए हमेशा से शानदार करियर विकल्प रहा है. ये केवल पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री नहीं बल्कि हाई सैलरी पैकेज भी देता है. देश में कई ऐसे संस्थान हैं जहां से एमबीए करने वाले छात्रों को गूगल, अमेजन और बूलबर्ग जैसे कंपनियों में प्लेसमेंट मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

मैनेजमेंट में करियर बनाने वाले ज्यादातर छात्रों की चाहत आईआईएम (IIM) यानी भारतीय प्रबंधन संस्थान से पढ़ाई करने की होती है. आईआईएम में पढ़ाई के लिए छात्रों को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2023) देना होता है. कैट की परीक्षा आईआईटी से थोड़ी कठिन मानी जाती हैं, क्योंकि इस परीक्षा को पास करने वाले छात्र-छात्राएं ही भविष्य के मैनेजर बनते हैं. ऐसे में अगर आईआईएम में एडमिशन नहीं मिल पाता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. आईआईएम के अलावा देश में कई ऐसे संस्थान हैं, जहां से एमबीए करने वाले स्टूडेंट को विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियों से मोटी सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है. 

12वीं के छात्रों को मिलेगी जेईई और नीट की फ्री-कोचिंग, 10वीं में होने चाहिए 68% मार्क्स

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (TISS)

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, मुंबई में छात्रों को एडमिशन टीआईएसएसएनईटी स्कोर के आधार पर होता है. टीआईएसएसएनईटी परीक्षा का आयोजन संस्थान द्वारा किया जाता है. इस साल यहां औसत 27.22 लाख रुपये सैलरी का ऑफर मिला है. 

मैनेजमेंट साइंसेज डिपार्टमेंट, पुणे

पुणे यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज (PUMBA) से भी एमबीए किया जाता है. यहां एडमिशन कैट , मैट, सीईटी, महा सीईटी, एटीएम और XAT जैसी परीक्षाओं के स्कोर के आधार पर होता है. यहां प्लेसमेंट के जरिए 8.10 लाख रुपये सालाना औसत सैलरी मिलती है. एक्सिस बैंक, ई-सर्व, बी मैनेजमेंट, ओएनजीसी, थर्मैक्स, एसबीआई लाइफ जैसी कई कंपनियां प्लेसमेंट लेने आती हैं. 

Advertisement

JEE परीक्षा बिना पास किए आईआईटी में मिलेगा दाखिला, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, आवेदन की लास्ट डेट देखें

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी (DTU) 

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी दो साल का एमबीए कोर्स करवाता है. यह 75 साल पुराना विश्वविद्यालय है. यहां का औसत सैलरी पैकेज 9.02 लाख रुपये सालाना है.  यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को Google, Uber, Amazon, Facebook, Bloomberg से ऑफर आते हैं. यहां एडमिश कैट स्कोर के आधार पर होता है.  

Advertisement

NEET 2024: मेडिकल की पढ़ाई करना चाह रहे हैं तो जानिए इसके लिए कौन से परीक्षा देनी होगी और क्या है इसकी एलिजिबिलिटी

Advertisement
Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India