GSEB HSC Result 2024: चार लाख स्टूडेंट कर रहे इंतजार, गुजरात बोर्ड जीएसईबी 12वीं साइंट रिजल्ट की संभावित तिथि

Gujarat HSC Science Result 2024: लगभग चार लाख स्टूडेंट को गुजरात बोर्ड एचएससी साइंस रिजल्ट का इंतजार है. बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट इसे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
G
नई दिल्ली:

Gujarat 12th Science Result 2024: सीबीएसई बोर्ड (CBSE) रिजल्ट के साथ गुजरात बोर्ड के छात्रों को भी अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है. जीएसईबी एचएससी रिजल्ट 2024 डेट जल्द ही जारी करेगा. गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSEB) आज यानी 3 मई को गुजरात बोर्ड 12वीं साइंस रिजल्ट 2024 घोषित कर सकता है. मीडिया रिपोट्स कहते हैं कि जीएसईबी 12वीं साइंस का रिजल्ट मई के पहले हफ्ते में जारी किया जा सकता है. यह तारीख 3, 4, 5 में कोई भी दिन हो सकता है. हालांकि इस संबंध में गुजरात बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक पुष्टिन नहीं की गई है. रिजल्ट जारी होने के बाद गुजरात बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट अपना बोर्ड रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org के माध्यम से चेक कर सकते हैं. जीएसईबी एचएससी साइंस रिजल्ट 2024 की जांच करने के लिए छात्रों को रोल नंबर और सीट नंबर का प्रयोग करना होगा. इस साल चार लाख बच्चों ने गुजरात एचएससी साइंस परीक्षा 2024 दी है. 

क्यों नहीं खुल रही CBSE की मेन वेबसाइट और Results सेक्शन, क्या सीबीएसई 10वीं, 12वीं का रिजल्ट आज हो रहा जारी?

पिछले साल के रुझानों को देखें तो गुजरात कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (GUJCET) रिजल्ट के साथ ही जीसीईबी 12वीं साइंस रिजल्ट घोषित किया गया था. दोनों यानी जीयूजेसीईटी रिजल्ट और जीएसईबी रिजल्ट एक साथ एक ही दिन और समय को जारी किए गए थे. जीएसईबी एचएससी 12वीं साइंस रिजल्ट 2 मई की सुबह 9 बजे जारी किया गया था. पिछले साल गुजरात 12वीं साइंस परीक्षा में लड़कों का पास प्रतिशत 67.03 प्रतिशत जबकि लड़कियों का पास प्रतिशत 80.39 प्रतिशत रहा था. 

Advertisement

MHT CET 2024 परीक्षा आज, PCM ग्रुप के लिए दो शिफ्ट में होगी परीक्षा, सही जवाब देने पर केमिस्ट्री, फिजिक्स में 1 अंक जबकि मैथ में मिलेंगे 2 अंक 

Advertisement

जीएसईबी 12वीं साइंस बोर्ड परीक्षा 2024 में पास होने के लिए विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत और ओवरऑल 33 प्रतिशत अंक की जरूरत है. इससे कम अंक पाने वाले छात्रों को गुजरात बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेना होगा. 

Advertisement

जीएसईबी कक्षा 12वीं साइंस रिजल्ट 2024 कैसे चेक करें | How to check GSEB HSC Result 2024 

  • सबसे पहले स्टूडेंट जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org पर जाएं. 

  • इसके बाद होमपेज पर जीएसईबी एचएससी साइंस रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें. 

  • अब स्टूडेंट अपना रोल नंबर और सीट नंबर दर्ज करें.

  • ऐसा करने के साथ ही जीएसईबी रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर खुलेगा. 

  • स्टूडेंट रिजल्ट चेक करने के बाद भविष्य के लिए इसे डाउनलोड करें.

NEET 2024 परीक्षा में लेना है भाग तो इन कपड़ों को पहनकर मत जाएं, नहीं तो परीक्षा से हो जाएंगे बाहर

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment