Fresher Internship: सरकार दे रही इंटर्नशिप का मौका, फ्रेशर को मिलेंगे प्रति माह 25 हजार रुपये

ICSSR Internship 2024: आप फ्रेशर है और किसी सरकारी संस्थान से इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो बता दें कि आईसीएसएसआर ने इंटर्नशिप के 25 पदों पर भर्ती निकाली है. यह Paid इंटर्नशिप है, जो...

Advertisement
Read Time: 2 mins
F
नई दिल्ली:

ICSSR Internship 2024: आप फ्रेशर है और करियर में आगे बढ़ने के लिए किसी सरकारी संस्थान से इंटर्नशिप करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. शिक्षा मंत्रालय के नई दिल्ली स्थित इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (ICSSR, New Delhi) ने फुल टाइम इंटर्नशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. आईसीएसएसआर ने इंटर्नशिप के 25 पदों पर वैकेंसी निकाली है. यह पेड इंटर्नशिप है, जो केवल फ्रेशर के लिए है. आईसीएसएसआर इंटर्नशिप नोटिफिकेशन को उम्मीदवार संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट icssr.org से चेक कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार को https://forms.gle/8gCbhgbyVFv62sth8 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आईसीएसएसआर इंटर्नशिप 2024 के लिए  26 अगस्त 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. 

MP में शिक्षक भर्ती नियमों में बदलाव, सीटीईटी ही नहीं दूसरे राज्यों की शिक्षक पात्रता परीक्षा भी मान्य, शर्ते लागू

ICSSR Internship 2024: छह महीने की इंटर्नशिप

इंडियन काउंसिल ऑफ सोशल साइंस रिसर्च (ICSSR) की यह इंटर्नशिप पूरे 6 महीने के लिए है. चयनित उम्मीदवार को आईसीएसएसआर प्रति माह 25 हजार स्टाइपेंड देगा. स्टूडेंट को यह इंटर्नशिप आईसीएसएसआ के नई दिल्ली स्थित हेड ऑफिस में करना होगा.

Advertisement

ICSSR Internship 2024: नोटिफिकेशन

ICSSR Internship 2024:  ऑनलाइन आवेदन लिंक

ICSSR Internship 2024: योग्यता और स्किल्स

शिक्षा मंत्रालय के इस इंटर्नशिप के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से किसी भी सामाजिक विज्ञान/मानविकी/अंतर अनुशासनिक अध्ययन में न्यूनतम 55% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ एम.ए./एम.एससी डिग्री होनी चाहिए. उम्मीदवार के पास बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स के साथ सामाजिक विज्ञान में अनुसंधान पद्धतियों, सांख्यिकीय उपकरणों और डेटा विश्लेषण की अच्छी समझ होनी चाहिए. इसके अलावा एमएस ऑफिस होनी चाहिए.

Advertisement

GATE और IIT JAM में क्या है अंतर, जब दोनों ही एग्जाम के जरिए IIT, NIT में मिलता है एडमिशन, कौन सी परीक्षा है बेस्ट

Advertisement

ICSSR Internship 2024: चयन प्रक्रिया

शिक्षा मंत्रीलय इंटर्न के 25 पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन शॉर्टलिस्टिंग के आधार पर करेगा.  इंटर्नशिप के दौरान उम्मीदवारों को हर हफ्ते ऑफलाइन मोड में 40 घंटे काम करना होगा. इंटर्नशिप की टाइमिंग सुबह 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. इसमें आधे घंटे का लंच ब्रेक भी शामिल है. इंटर्न को हर महीने 1 दिन की छुट्टी मिलेगी.

Advertisement

Maha TET 2024: महाराष्ट्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन, अक्टूबर में होगी परीक्षा, लेटेस्ट अपडेट

Featured Video Of The Day
Pakistan ने खोली Congress-NC की पोल, दुनिया की कोई ताकत Article 370 की नहीं करा सकती वापसी : PM Modi