GATE 2021 Exam Analysis: जानें- कैसी थी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पहली शिफ्ट की परीक्षा, पढ़ें पूरा एनालिसिस

GATE 2021 की पहली शिफ्ट की परीक्षा समाप्त हो गई है. आइए ऐसे में जानते हैं कैसी रही मैकेनिकल इंजीनियरिंग की परीक्षा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

GATE 2021 Exam Analysis: मैकेनिकल इंजीनियरिंग का पहली शिफ्ट का पेपर आज सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित किया गया. GATE की परीक्षा 5 फरवरी से शुरू हुई थी. आज परीक्षा का आखिरी दिन है.वहीं दूसरे शिफ्ट की परीक्षा का समय दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक है. बता दें, परीक्षा की तारीख  5, 6, 7, 12, 13 और 14 फरवरी 2021 है. आइए जानते हैं कैसी रही परीक्षा, यहां पढ़ें पेपर का पूरा एनालिसिस.

परीक्षा का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT बॉम्बे) द्वारा किया गया था. परीक्षा में बैठने वाले बीटेक उम्मीदवारों को पेपर मध्यम था इस बार परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जा रही है. दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. मैकेनिकल इंजीनियरिंग पेपर शिफ्ट -1 के लिए कट-ऑफ 33-34 के बीच रहने की उम्मीद है. मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पेपर में 10 सेक्शन थे जिसमें ज्यादातर संख्यात्मक प्रकार (numerical type questions) के प्रश्न थे.

कुल में 32 संख्यात्मक प्रश्न थे. मैन्युफैक्चरिंग के सवालों का वजन ज्यादा था. इसी के साथ जीरो मल्टीपल सिलेक्ट प्रश्न (MSQ) थे. इसके अलावा, 8 से 10 प्रश्न थ्योरीकल थे और बाकी  संख्यात्मक पर आधारित थे. बता दें, GATE मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पेपर थोड़ा कठिन था. वहीं छात्रों ने संख्यात्मक प्रकार के प्रश्नों को थोड़ा लंबा पाया.
द्रव यांत्रिकी (Fluid Mechanics) से जुड़े प्रश्न आसान पाए गए थे.

यहां जानें- कौनसे टॉपिक्स थे मुश्किल और  सबसे आसान

एमएन रमेश, उपाध्यक्ष, शिक्षाविद, गेट, ग्रेडअप ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग पेपर शिफ्ट -1 के बारे में अपने विश्लेषण को साझा किया है उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में आज के पेपर का स्तर मध्यम था.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: SC में NEET पर अहम सुनवाई, CBI को स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश |Sawaal India Ka
Topics mentioned in this article