JEE और NEET की फ्री कोचिंग, सरकारी कराएगी, जानें कहां और कैसे मिलेगा एडमिशन 

हर साल 25 से 30 लाख बच्चे नीट और जेईई परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. वहीं इसके भी कहीं ज्यादा संख्या में स्टूडेंट हर साल नीट और जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान में एडमिशन पाते हैं. लेकिन सभी छात्रों के लिए ये फीस देना मुश्किल होता है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
JEE और NEET की फ्री कोचिंग
नई दिल्ली:

Free Coaching for JEE Mains and NEET 2024: एनटीए द्वारा नीट और जेईई मेंस 2024 की तारीखें जारी कर दी गई हैं. इस साल सीबीएसई बोर्ड या फिर किसी भी स्टेट बोर्ड से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा पास कर चुके या करने वाले स्टूडेंट जेईई मेन 2024 और नीट 2024 में भाग ले सकते हैं. जेईई मेन 2024 सत्र 1 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू है, वहीं नीट 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन होना बाकी है. हर साल 20 से 25 लाख बच्चे नीट और जेईई परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं. वहीं इसके भी कहीं ज्यादा संख्या में स्टूडेंट हर साल नीट और जेईई की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान में एडमिशन पाते हैं. कोचिंग सेंटर की मोटी फीस होती है, जिसे देना हर किसी के बस की बात नहीं होती है. ऐसे में टैलेंटेट बच्चे पिछड़ जाते हैं. इन्हें देखते हुए झारखंड सरकार ने नई पहल की है, जिसका नाम है 'आकांक्षा'. झारखंड सरकार आकांक्षा कोचिंग के जरिए राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को जेईई मेंस, नीट और क्लैट परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग दे रही है. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए जारी किया नोटिस, बताया स्कूलों से हो रही ये गलती

झारखंड बोर्ड यानी जैक बोर्ड द्वारा नीट, जेईई मेंस की तैयारी के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है. जैक ने इस परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह कोचिंग दो साल के लिए होगी, जिसमें राज्य के विद्यार्थियों को मौका मिलेगा. नोटिफिकेशन के मुताबिक जेईई और नीट की फ्री कोचिंग के लिए छात्रों को 30 नवंबर के बाद ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

Advertisement

झारखंड में नीट और जेईई मेंस की तैयारी के लिए आकांक्षा योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को 30 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन करा होगा. जैक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 25 जनवरी 2024 को जारी किए जाएंगे और परीक्षा 3 मार्च 2023 को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. 

Advertisement

JEE Main 2024: इंजीनियरिंग एस्पिरेंट्स हो जाएं अलर्ट! जेईई मेन सेशन 1 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्द अप्लाई करें

Advertisement

जेईई, नीट और क्लैट तीनों के लिए अलग-अलग पेपर होंगे. जिसका सिलेबस भी जारी कर दिया गया है. जेईई मेंस,  नीट और क्लैट फ्री कोचिंग में एडमिशन की परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bahraich Violence के आरोपियों के Encounter का VIDEO VIRAL, आप भी देखें
Topics mentioned in this article