CBSE का बड़ा फैसला: 10वीं के English पेपर से निरस्त किए गए विवादित सवाल, मिलेंगे पूरे मार्क्स

सीबीएसई की ओर से कहा गया कि विशेषज्ञाें की सिफारिश पर विवादित पैसेज-1 और उससे जुड़े प्रश्नों को निरस्त किया जाता है. इन प्रश्नों के पूरे अंक छात्रों को प्रदान किए जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

CBSE English Paper Controversy: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं के अंग्रेजी पेपर से विवादास्पद प्रश्नों को निरस्त कर दिया है. सीबीएसई की ओर से एक आदेश जारी कर इस बात की जानकारी दी गई. आदेश जारी करते हुए सीबीएसई की ओर से कहा गया कि विशेषज्ञाें की सिफारिश पर विवादित पैसेज-1 और उससे जुड़े प्रश्नों को निरस्त किया जाता है. इन प्रश्नों के पूरे अंक छात्रों को प्रदान किए जाएंगे. दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं के अंग्रेजी विषय की परीक्षा में पूछे गए एक पैसेज की कुछ लाइनों पर काफी आपत्ति जताई गई थी. इन्हीं आपत्तियों के बीच आज सीबीएसई ने इस पैसेज को निरस्त कर दिया है.

जिस पैसेज और उसके प्रश्नों को हटाया गया है, उसमें महिलाओं को लेकर काफी सारी टिप्पणियां की गई थी. पैसेज की पहली लाइन में महिला के लिए लिखा गया था कि वो अपनी दुनिया में रहती हैं. आजकल की महिलाएं अपने पतियों की बात नहीं मानती हैं. वहीं एक लाइन में लिखा गया था कि बीसवीं सदी में बच्चे कम हो गए जोकि नारीवादी विद्रोह का परिणाम था.

लोकसभा में सोनिया गांधी ने उठाया ये मुद्दा

सीबीएसई 10वीं कक्षा के अंग्रेजी विषय के पेपर में पूछे गए इस तरह के सवालों का मुद्दा लोकसभा में भी उठाया गया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीबीएसई कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय के पेपर पर आपत्ति जताते हुए कहा कि सीबीएसई और सरकार को इन सवालों के लिए माफी मांगनी चाहिए. साथ ही आपत्तिजनक प्रश्न को तत्काल वापस लेने की मांग की. इससे पहले कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने एक ट्वीट करते हुए इस मुद्दे पर कहा था कि ‘अविश्वसनीय! क्या हम वाकई बच्चों को ये बकवास सिखा रहे हैं? साफ तौर पर बीजेपी सरकार महिलाओं के खिलाफ इन विचारों का समर्थन करती है, नहीं तो वो इसे सीबीएसई पाठ्यक्रम में क्यों शामिल करते? 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल