DU Admission 2023: खुशखबरी! अब दिल्ली यूनिवर्सिटी से भी स्टूडेंट ज्वाइंट डिग्री और एक साथ दो पाठ्यक्रमों में ले सकेंगे दाखिला

Delhi University Admission 2023: डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइंट डिग्री, ड्यूल डिग्री और ज्वाइंट रिसर्च प्रोग्राम्स शुरू करने जा रहा है. स्टूडेंट अब डीयू से भी एक साथ दो कोर्स कर सकेंगे.

Advertisement
Read Time: 11 mins
D
नई दिल्ली:

DU Admission 2023 Latest News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला चाहने वाले स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर. अब डीयू से भी स्टूडेंट ड्यूल डिग्री, ज्वाइंट डिग्री और ज्वाइंट रिसर्च प्रोग्राम्स कर सकेंगे. डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ज्वाइंट डिग्री, ड्यूल डिग्री और ज्वाइंट रिसर्च प्रोग्राम्स शुरू करने जा रहा है. कुलपति ने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों को भी लाभ होगा. डीयू के एक बयान में कहा गया है कि डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के सदस्यों ने डीयू का दौरा किया और जलवायु परिवर्तन और अन्य मुद्दों पर चर्चा की. 

CAT 2023 रजिस्ट्रेशन की बढ़ गई तिथि, जानिए इस साल कैट में भाग लेने वाले IIMs की लिस्ट

बयान में कहा गया है कि प्रतिनिधिमंडल ने जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण और स्थिरता, स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान, बुनियादी विज्ञान, खाद्य और कृषि, डेयरी और पशु चिकित्सा विज्ञान और आर्थिक कानून और मानविकी जैसे विषयों के विभागों के डीन/प्रमुखों के साथ बातचीत की. 

UPJEE Answer Key 2023: यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा की आसंर-की जारी, ऐसे करें चेक

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वीसी ने कहा, "भारत और डेनमार्क के बीच बहुत पुराने और पारंपरिक संबंध हैं. दुनिया के सबसे पुराने विश्वविद्यालय कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के साथ संबंध बनाना डीयू के लिए गर्व की बात है."

उन्होंने कहा, "दिल्ली विश्वविद्यालय संयुक्त डिग्री, दोहरी डिग्री और संयुक्त अनुसंधान कार्यक्रम शुरू करेगा जिससे अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों को भी लाभ होगा." कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के चांसलर हेनरिक वेगनर रेक्टर ने कहा, "भारत के साथ हमारी साझेदारी का एक व्यापक इतिहास है. दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे भारत के प्रतिष्ठित संस्थान के साथ संयुक्त बैठक हमारे लिए खुशी की बात है."

Board Exam 2024: अब साल में 3 बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, इस राज्य बोर्ड ने किया ऐलान, जानें पूरी बात

बता दें कि पिछले साल यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने एक बड़ी घोषणा की थी.  यूजीसी अध्यक्ष ने कहा था कि अब छात्र एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कोर्स कर सकते हैं. यही नहीं छात्रों को फिजिकल और ऑनलाइन मोड में भी एक साथ दो डिग्री पाठ्यक्रम करने की भी अनुमति है. इसके बाद ही देश के तमाम विश्वविद्यालयोंम द्वारा ड्यूल डिग्री कोर्सों (UGC Dual Degree Course) की व्यवस्था की जा रही है. 

Advertisement


 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article