DSEU ने लॉन्च किया ट्रांस वुमन के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में आवासीय कोर्स, 6 महीने की होगी ट्रेनिंग

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी ने मंगलवार को महिलाओं और ट्रांस महिलाओं के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में अपना आवासीय पाठ्यक्रम शुरू किया है. यूनिवर्सिटी ने कहा कि 20 महीने का एडवांड डिप्लोमा पाठ्यक्रम गैर-लाभकारी संगठन नवगुरुकुल के सहयोग से चलाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
महिलाओं और ट्रांस महिलाओं के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में आवासीय कोर्स शुरू
नई दिल्ली:

दिल्ली स्किल एंड एंटरप्रेन्योरशिप यूनिवर्सिटी (Delhi Skill and Entrepreneurship University) ने मंगलवार को महिलाओं और ट्रांस महिलाओं (women and trans women) के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग में अपना आवासीय पाठ्यक्रम शुरू किया है. यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा, यह पाठ्यक्रम इसलिए शुरू किया गया ताकि महिलाएं और ट्रांस महिलाएं अपनी स्किलिंग को आकांक्षी, सुलभ और समावेशी बना सकें. यूनिवर्सिटी ने कहा कि पूरी तरह से वित्त पोषित आवासीय 20 महीने का एडवांड डिप्लोमा पाठ्यक्रम (20-month advanced diploma course) गैर-लाभकारी संगठन नवगुरुकुल के सहयोग से चलाया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें ः KVS Admission 2022: केंद्रीय विद्यालय के पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज, जल्दी करें

दिल्ली के 1027 सरकारी स्कूलों में से सिर्फ 203 में प्रधानाचार्य, एनसीपीसीआर ने दिल्ली सरकार से मांगा जवाब

CBSE Term 2 Exam: सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं टर्म 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया, स्कूल कर सकेंगे डाउनलोड

Advertisement

अपने पहले बैच में 84 छात्रों के साथ कार्यक्रम का उद्घाटन शिक्षा पर स्थायी समिति की अध्यक्ष और कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र के विधायक आतिशी ने किया. इस मौके पर आतिशी ने कहा, "हम 21वीं सदी में प्रौद्योगिकी से घिरे हुए हैं जहां Google हमारे सभी सवालों का जवाब मात्र सेकंड में देता है और फिर भी हमें औपचारिक शिक्षा प्रणाली में 14 साल बिताने हैं. वे 14 साल हमें बताते हैं कि कोई क्या पढ़ सकता है और क्या नहीं. कोडिंग में इस कार्यक्रम के साथ और प्रोग्रामिंग, तकनीकी दुनिया में करियर बनाने के लिए छात्रों को मजबूत तर्क के साथ प्रोत्साहित करके इन धारणाओं को चुनौती देने का प्रयास है."

Advertisement

यूनिवर्सिटी ने कहा कि यह आवासीय पाठ्यक्रम लड़कियों और ट्रांस महिलाओं के लिए होगा, जिसकी अविध छह महीने की होगी. यह पाठ्यक्रम महिलाओं और ट्रांस महिलाओं को तकनीकी दुनिया में सीखने और विकसित होने का अवसर प्रदान करेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India की फाइनल में ये है ताकत, इस तरह मिल सकती है जीत