Winter Vacation in Delhi: दिल्ली के स्कूलों में सर्दी की छुट्टियां अनाउंसड, जानें कितने दिनों की रहेगी छुट्टी और कब खुलेंगे स्कूल

Winter Vacation in Delhi: दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में विंटर ब्रेक की घोषणा कर दी है. दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में इस तारीख से विंटर वेकेशन शुरू होंगे. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W
नई दिल्ली:

Delhi Schools Winter Break: दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. घने कोहरे की चादर के साथ सुबह का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने लगा है. दिल्ली सरकार हर साल स्कूलों बच्चों को कड़ी सर्दी से बचाने के लिए दिल्ली शीतकालीन अवकाश (Delhi winter break) की घोषणा करती है. इस साल भी शिक्षा निदेशालय ने दिल्ली के स्कूलों में विंटर ब्रेक की अनाउंसमेंट की है. दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने 1 से 6 जनवरी, 2024 तक दिल्ली शीतकालीन छुट्टियों की घोषणा की है. स्टूडेंट को सोमवार, 8 जनवरी 2024 से अपने-अपने स्कूलों में लौटना होगा. सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूल इस दौरान बंद रहेंगे.

Delhi में स्कूल की विंटर वेकेशन पर लेटेस्ट अपडेट, क्या इस साल भी बढ़ेंगी सर्दी की छुट्टियां

नंवबर के महीने में प्रदूषण के चलते दिल्ली का बुरा हाल था. दीवाली के समय राजधानी दिल्ली गैंस चैंबर बन गई थी, जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने दिसंबर की जगह नवंबर महीने में ही विंटर वेकेशन की घोषणा की थी. दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक नवंबर में स्कूल 9 नवंबर से 18 नवंबर तक बंद रहे थे. हर साल प्रदूषण ब्रेक के कारण इस बार दिल्ली शीतकालीन अवकाश 2023 को 15 दिन से घटाकर 6 दिन कर दिया गया है. इससे पहले विंटर वेकेशन लगभग 14 जनवरी तक रहती थी. अधिकारियों ने शहर में प्रदूषण के चलते होने वाली स्कूलों के बंद होने से पढ़ाई की हो रही हानि को कवर करने के लिए छुट्टियों को कम करने का निर्णय लिया.

बढ़ सकती है विंटर ब्रेक

ठंड ही नहीं दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी लगातर बढ़ रहा है, ऐसे में राज्य सरकार एक बार फिर दिल्ली शीतकालीन अवकाश को आगे बढ़ाने पर विचार कर सकती है. हालांकि इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर सीबीएसई बोर्ड के कुछ बड़े ऐलान

ऑनलाइन क्लाससे

दिल्ली स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियों के दौरान किसी भी कक्षा की फिजिकल क्लासेस नहीं होंगी. हालांकि स्कूल चाहें तो कुछ कक्षाओं की ऑनलाइन क्लासेस ले सकती है. 

Advertisement

गाजियाबाद में स्कूल टाइमिंग बढ़ी

ठंड के चलते दिल्ली ही नहीं बल्कि यूपी के स्कूलों में भी विंटर ब्रेक रहता है. छुट्टियों के साथ स्कूल की टाइमिंग भी बढ़ दी जाती है. जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, गाजियाबाद में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूलों का समय बदलकर सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया है.

Advertisement

NIFT 2024 के लिए नहीं भरा है फॉर्म तो जल्दी करें, आवेदन की अंतिम तारीख बेहद नजदीक, लेटेस्ट अपडेट यहां पढ़ें 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article