Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख आज, जल्दी करें, जानें बच्चे की सही उम्र और Documents Required

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की आज अंतिम तारीख है. ऐसे में जिन पैरेंटस ने अब तक अपने नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए फॉर्म नहीं भरा है, वे तुरंत अप्लाई करें. फॉर्म स्कूल की साइट से भरे जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission 2023: दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए फॉर्म भरने की आज अंतिम तारीख है. इसलिए जिन पैरेंट्स ने अब तक अपने नन्हें-मुन्हें के दाखिले के लिए फॉर्म नहीं भरा है, वे तुरंत स्कूल की साइट पर जाकर अप्लाई करें. इस एडमिशन प्रोसेस के जरिए दिल्ली के सभी प्राइवेट स्कूलों, गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी, केजी और क्लास 1 में बच्चों को दाखिला दिया जाता है. बता दें कि नवंबर में दिल्ली शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education, Delhi) ने दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी (Nursery), केजी (KG) और कक्षा 1 (Class 1) में एडमिशन के लिए एडमिशन शेड्यूल जारी किया था. इसके मुताबिक दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के लिए आवेदन फॉर्म 23 भरने की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू है, जो 15 दिसंबर को समाप्त हो रही है. बता दें कि इस दोरान नर्सरी ही नहीं केजी और क्लास 1 में भी एडमिशन के लिए फॉर्म भरे जाएंगे. 

मेडिकल के सुपर स्पेशिएलिटी स्टूडेंट के लिए बड़ी खबर, एनबीई NEET SS कट-ऑफ को 20 प्रतिशत कम करेगा 

स्कूल लिस्ट निकालें 

दिल्ली में नर्सरी एडमिशन के फॉर्म को भरना बेहद आसान है. इसके लिए सबसे पहले शिक्षा, निदेशायल की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जाएं और नोटिफिकेशन पढ़ें, जरूरी डॉक्यूमेंट्स कलेक्ट करें. इसके बाद निदेशालय की साइट पर मौजूद अपने जिला, एरिया, जोन के बेस्ट स्कूलों की लिस्ट देखें. 

ज्यादातर फॉर्म ऑनलाइन 

 इसके बाद 8 किलोमीटर की रेंज में जो भी बेस्ट स्कूल है, उसकी साइट पर जाएं और उसके बाद Nursery Admission 2024-2025 लिंक पर क्लिक करें. सबसे पहले बच्चे के नाम और पिता के नाम, ई-मेल आदि को दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद जनरेट रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगिन कर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर दें. बता दें कि दिल्ली नर्सरी एडमिशन के लिए स्कूलों के ज्यादातर फॉर्म ऑनलाइन मोड में भरने हैं. हालांकि कुछ स्कूलों के फॉर्म जैसे कि लक्ष्मण पब्लिक स्कूल, पंचशी, एपीजे स्कूल, साकेत के फॉर्म ऑनलाइन भरकर ऑफलाइन जमा यानी ऑनलाइन सबमिट फॉर्म के प्रिंटआउट को निकाल कर स्कूलों में जमा भी करना है. 

CBSE Board Exam 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर सीबीएसई बोर्ड के कुछ बड़े ऐलान

बच्चे का नाम और बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत

फॉर्म भरने के लिए बच्चे का नाम, डेट ऑफ बर्थ (बर्थ सर्टिफिकेट),  माता-पिता का नाम, आधार नंबर, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और माता-पिता के फोटो और बच्चे की फोटो की जरूरत है. एडमिशन की फर्स्ट लिस्ट स्कूलों द्वारा 12 जनवरी 2024 को जारी की जाएगी.   

Advertisement

आवेदन शुल्क 25 से 50-75 रुपये

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी, केजी और क्लास 1 में एडमिशन के लिए फॉर्म भरने के लिए अभिभावकों को मात्र 25 रुपये देने हैं. हालांकि कुछ स्कूलों में यह फीस 50 से 75 रुपये ही है. बता दें कि ये एडमिशन फीस नहीं बल्कि एप्लीकेशन फीस है. 

Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, अगर आप भी प्रधानमंत्री मोदी से संवाद तो आज ही करें Apply

Advertisement

25 प्रतिशत सीटें आरक्षित

वहीं बता दें कि सभी प्राइवेट गैर सहायता प्राप्त स्कूल जो प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और/या कक्षा 1 स्तर पर बच्चों को एडमिशन देते हैं, वहां आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)/वंचित समूह (DG) श्रेणी के छात्रों के लिए अपनी 25% सीटें आरक्षित हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?