CUET PG 2024 परीक्षा सोमवार से, सही उत्तर पर 4 अंक, जो दिया गलत जवाब तो कटेंगे पूरे इतने नंबर, 300 अंकों की है यह परीक्षा

CUET PG 2024 Exam: सोमवार, 11 मार्च से शुरू होने वाली सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. यह परीक्षा कुल 300 अंकों के लिए होगी, जिसमें कुल 75 प्रश्न होंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CUET PG 2024 Admit Card: सीयूईटी पीजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET PG 2024) परीक्षा सोमवार, 11 मार्च से शुरू हो रही है. एनटीए ने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार सीयूईटी पीजी 2024 एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दें कि सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है. यह परीक्षा कुल 300 अंकों के लिए होगी, जिसमें 75 प्रश्न शामिल होंगे. इन प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 105 मिनट का समय मिलेगा. सीयूईटी पीजी परीक्षा में सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. परीक्षा का माध्यम हिंदी और इंग्लिश दोनों होगा. 

CUET UG 2024 रजिस्ट्रेशन शुरू, तीन शिफ्ट 13 भाषाएं, एग्जाम मोड के साथ विषय के चुनाव तक इस साल हुए कई बदलाव

मार्किंग स्कीम की बात की जाए तो सही उत्तर के लिए उम्मीदवार को 4 अंक वहीं गलत उत्तर पर एक अंक की कटौती की जाएगी. हालांकि अगर आपने किसी प्रश्न का जवाब नहीं दिया तो उसके लिए न अंक कटेंगे, ना ही मिलेंगे. जब एक से अधिक उत्तर सही हों और आपने सही विकल्प में से कोई एक चुना हो तो आपको 4 अंक मिलेंगे. उम्मीदवार ने अटेम्पेड लिया हो और जब कोई भी विकल्प सही नहीं है, या कोई प्रश्न गलत पाया जाता है तो उम्मीदवार को चार अंक मिलेंगे. वहीं अगर उम्मीदवार ने प्रश्न को हल करने का प्रयास किया हो और सभी चारों ऑप्शन सही हो तो उम्मीदवार को 4 अंक मिलेंगे. 

Advertisement

NEET 2024: अगर आप भी कर रहे हैं नीट परीक्षा की तैयारी, तो जान ले ये नियम, इस साल भी नीट यूजी के लिए हैं कुछ कड़े नियम

Advertisement

सीयूटी पीजी परीक्षा 11 मार्च से शुरू होकर 15 मार्च तक चलेगी. परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड बेहद जरूरी है. सीयूईटी पीजी 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को लॉगिन क्रेडेंशियल एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग करना होगा. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर सीयूईटी पीजी एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट जैसे सरकारी पहचान पत्र को लेकर जाना होगा. 

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा, फिजिक्स का पेपर रहा टफ, Lengthy और  Tricky प्रश्नों ने छुडाएं स्टूडेंट के पसीने

Advertisement

सीयूटी पीजी 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें | How to Download CUET PG 2024 Admit Card?

  • सीयूटी पीजी की आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध सीयूटी पीजी 2024 एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को आवश्यक विवरण दर्ज करना होगा.

  • सबमिट पर क्लिक करें.

  • आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा.

  • एडमिट कार्ड जांचें और पेज डाउनलोड करें.

  • आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: 'बापू भी दावेदार और बेटा भी' हरियाणा में PM का कांग्रेस पर बड़ा हमला
Topics mentioned in this article