Colleges Open In Kashmir: कश्मीर में भी फिर से खुले उच्च शिक्षा संस्थान और कॉलेज

Colleges Open In Kashmir: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), श्रीनगर 21 फरवरी से सभी शाखाओं के पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों और बीटेक आठवीं सेमेस्टर के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू करेगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

Colleges Open In Kashmir: COVID-19 मामलों में गिरावट और प्रशासन द्वारा ऑफलाइन कक्षाओं की अनुमति मिलने के दो दिन बाद, मंगलवार से कश्मीर में कॉलेजों सहित उच्च शिक्षा के कई संस्थान खुल गए. अधिकारियों ने बताया कि शहर के विभिन्न कॉलेजों और घाटी में अन्य जगहों के छात्रों ने लगभग दो महीने बाद संस्थानों का रुख किया है. अधिकारी ने कहा कि छात्रों और कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने सहित सामाजिक दूरी का पालन करते हुए, मुख्य प्रवेश द्वार पर तापमान जांच के बाद ही अंदर जाने दिया गया.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), श्रीनगर 21 फरवरी से सभी शाखाओं के पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों और बीटेक 8वीं सेमेस्टर के छात्रों के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार है. इसकी जानकारी एनआईटी के अकादमिक मामलों के डीन नजीब-उद-दीन ने हाल ही में आयोजित एक बैठक में दी. उन्होंने कहा कि 21 फरवरी से सभी शाखाओं के पीजी पाठ्यक्रमों और बीटेक आठवें सेमेस्टर की शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया.

डीन ने कहा, “अन्य सेमेस्टर की शैक्षणिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के बारे में निर्णय बाद में मौजूदा कोविड की स्थिति को देखते हुए लिया जाएगा.” इसके साथ ही उन्होंने कहा कि संस्थान के पीएचडी रिसर्च स्कॉलर पहले से ही ऑफलाइन मोड में पढ़ाई कर रहे हैं. नजीब-उद-दीन ने कहा कि 21 फरवरी को कॉलेज परिसर में रिपोर्ट करने वाले सभी छात्रों को टीकाकरण प्रमाण पत्र और उनके साथ एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य है.

Advertisement

एनआईटी श्रीनगर के निदेशक राकेश सहगल ने कहा कि अगले सप्ताह से ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू करने के मद्देनजर सभी व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया है. उन्होंने कहा, "अन्य सेमेस्टर की शैक्षणिक गतिविधियों को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाएगा. हम सुनिश्चित करते हैं कि सभी कोविड-19 एहतियाती उपायों का पालन किया जाए ताकि परिसर में संक्रमण फैलने का कोई खतरा न हो." सहगल ने कहा कि परिसर में प्रवेश करने वाले सभी छात्रों के लिए थ्री-लेयर रीयूजेवल या डिस्पोजेबल मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कक्षाओं को फिर से शुरू करने के मद्देनजर कक्षाओं, छात्रावास के आसपास के इलाकों को साफ किया जा रहा है.

Advertisement

 ये भी पढ़ें ः JKBOSE Kashmir Division 10th Result: डायरेक्ट इस लिंक पर जाकर चेक कर सकेंगे कश्मीर डिवीजन का 10वीं रिजल्ट

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article