UPSC से भी कठिन है चीन की Gaokao परीक्षा, दो दिन और हर रोज होता है 10 घंटे का पेपर

Toughest Exams in the World:चीन की गाओकाओ एग्जाम को दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है. इस परीक्षा को द वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन स्थान प्राप्त है. यह चीन की नेशनल लेवब की प्रवेश परीक्षा है, जो हर साल आयोजित की जाती है.  

Advertisement
Read Time: 3 mins
चीन की Gaokao Exam दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है.
नई दिल्ली:

Who is the toughest in IIT JEE and UPSC Exam:  विधु विनोद चोपड़ा की सुपरहिट मूवी '12वीं फेल' साल 2023 की सबसे बेहतरनी फिल्म है. इस फिल्म ने फिल्मफेयर के कई अवॉर्ड अपने नाम किए हैं. जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने '12वीं फेल' मूवी को देखने के बाद हाल ही में अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक पोस्ट डाला. इस पोस्ट के साथ सोशल मीडिया पर एक बहस छिड़ गई है यूपीएससी (UPSC) जेईई (IIT JEE) परीक्षा में सबसे कठिन परीक्षा कौन सी है. यूपीएससी और आईआईटी जेईई में सबसे कठिन परीक्षा कौन है? उन्होंने अपने पोस्ट में कहा कि जेईई मेन और यूपीएससी दोनों की परीक्षा दे चुके एक युवक का कहना था कि यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा ज्यादा कठिन है जबकि दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं की लिस्ट में आईआईटी जेईई को ज्यादा टफ माना गया है. आनंद महिंद्रा ने अपनी इस पोस्ट के साथ दुनिया की सबसे टफ परीक्षाओं की एक लिस्ट भी टैग की है. आपको बता दें कि इस लिस्ट में भारत की जेईई या यूपीएससी की परीक्षा को नहीं बल्कि चाइना की गाओकाओ एग्जाम (Gaokao Exam) को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा बताया गया है. दूसरे और आईआईटी जेईई और तीसरे नंबर पर यूपीएससी परीक्षा है. 

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा में बड़ा बदलाव, स्टूडेंट देखें ये लेटेस्ट अपडेट

दुनिया का सबसे टफ एग्जाम

चीन की गाओकाओ एग्जाम को दुनिया की सबसे टफ परीक्षा है. इस परीक्षा को द वर्ल्ड रैंकिंग में नंबर वन स्थान प्राप्त है. चीनी भाषा में गाओकाओ का मतलब होता है सबसे हाई एग्जाम. यह चीन की एक एंट्रेंस परीक्षा है, जो चीन के कॉलेजों में एडमिशन के लिए होता है. यह परीक्षा कुल 750 अंकों के लिए होती है और इसका कटऑफ 600 जाता है. 

Advertisement

10 घंटे की परीक्षा

चीन की इस परीक्षा की कठिनाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह परीक्षा दो दिनों तक आयोजित की जाती है. स्टूडेंट को हर दिन 10 घंटे का पेपर देना होगा. 

Advertisement

CBSE Admit Card 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए एडमिट कार्ड जारी, स्टूडेंट स्कूल से करें कलेक्ट Download Link

Advertisement

एक करोड़ बच्चे लेते हैं भाग

चीन की गाओकाओ परीक्षा हल साल आयोजित की जाती है. जून में होने वाली इस परीक्षा में एक करोड़ से ज्यादा बच्चे भाग लेते हैं. इस परीक्षा में चोरी करने वाले छात्रों के कड़ी सजा का प्रावधान रखा गया है. 

Advertisement

परीक्षा केंद्र पर सेना के जवान

चीनी सरकार इस परीक्षा के लिए कड़े इंतेजाम करती है. परीक्षा केंद्र के भीतर और बाहर सीसीटीवी से छात्रों पर नजर रखती है. नकल या धांधली पर पर नजर रखने के लिए परीक्षा केंद्रों पर सेना के जवान भी तैनात किए जाते हैं. यही नहीं परीक्षा में भाग लेने वाले बच्चों को कोई परेशानी न हो इसके लिए स्पेशल अरेंजमेंट्स भी करती है.

CBSE बोर्ड के कक्षा 6वीं से 12वीं तक के छात्रों को साल में 1200 घंटे की पढ़ाई पर मिलेंगे 40 क्रेडिट प्वाइंट्स, डिटेल 

Featured Video Of The Day
PM Modi ने Rajya Sabha में Mulayam Singh Yadav और Prakash Karat के बयानों का किया जिक्र
Topics mentioned in this article