CGBSE Board Exam: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, जानें कब से शुरू होंगे एग्जाम

CGBSE Board Exam Time Table 2022: CGBSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से शुरू होगी. जो कि 23 मार्च 2022 तक चलेगी. वहीं कक्षा 12 वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी, जो कि 30 मार्च को समाप्त होगी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

CGBSE Board Exam Time Table 2022: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Chhattisgarh Board of Secondary Education) ने कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 की डेटशीट (Chhattisgarh Board Exam) जारी कर दी हैं. डेटशीट के अनुसार CGBSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से शुरू होगी. जो कि 23 मार्च 2022 तक चलेगी. वहीं कक्षा 12 वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी, जो कि 30 मार्च को समाप्त होगी. परीक्षा का आयोजन एक ही शिफ्ट में किया जाएगा, जो कि सुबह 9 बजे से शुरू होगी और दोपहर 12:15 बजे तक चलेगी. इन परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड पर किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Chhattisgarh Board Exam) की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार छात्रों को परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले यानी सुबह नौ बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा. परीक्षा पत्र छात्रों को 9:05 पर दिया जाएगा और इसे पढ़ने के लिए 10 मिनट का समय मिलेगा. सुबह 9:15 बजे से परीक्षा शुरू हो जाएगी.

वहीं कोरोना की स्थिति को देखते हुए परीक्षा की तारीखों में बदलाव भी किया जा सकता है. बोर्ड के अनुसार कोरोना के कारण परीक्षा तिथियों को बदला जा सकता है. वही परीक्षा देने के लिए आने वाले छात्रों को कोरोना के नियमों का पालन करना होगा. 

Advertisement

6 लाख से अधिक छात्र दे रहे हैं बोर्ड परीक्षा

इस साल छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का हिस्सा 6 लाख से अधिक छात्र बनने वाले हैं. 10 वीं बोर्ड की परीक्षा में 03 लाख 90 हजार छात्र शामिल होंगे. जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 लाख 93 हजार छात्रों द्वारा दी जाएगी.

Advertisement

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इन परीक्षाओं का आयोजन ऐसे समय में किया जा रहा है, जब कोरोना के मामलों में लगातर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है और कई राज्य द्वारा स्कूलों को बंद करने पर विचार किया जा रहा है.

Advertisement

CGBSE कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CGBSE Class 10 और 12 Board Exam Datesheet आप इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं. - Chhattisgarh Board Exam

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic