CBSE की ओपन बुक परीक्षा, इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा में नहीं होगी लागू, अपडेट्स  

CBSE Open Book Exams: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट के लिए एक बड़ी खबर है. बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए ओपन बुक परीक्षा यानी किताब खोल कर परीक्षा का आयोजन इस साल नहीं करेगा. ओपन बुक परीक्षा योजना केवल इस कक्षा पर लागू होगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
CBSE की ओपन बुक परीक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा में नहीं होगी लागू
नई दिल्ली:

CBSE Open Book Exams For Class 10th, 12th: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले साल ओपन बुक एग्जाम पायलट प्रोजेक्ट लाने का ऐलान किया था. ओपन बुक एग्जाम यानी किताब खोल कर परीक्षा पायलट प्रोजेक्ट का ट्रायल इस साल के अंत में सीबीएसई बोर्ड के चुने स्कूलों में होना है. अब खबर आ रही है कि इस साल सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए ओपन बुक परीक्षा नहीं होगी. करियर 360 की खबर के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 2024-25 में ओपन बुक एग्जाम योजना को केवल 9वीं और 11वीं कक्षा में लागू करेगा, वह भी अपने कुछ ही स्कूलों में. बोर्ड अगले शैक्षणिक वर्ष से अपने ओबीई यानी किताब खोल कर परीक्षा योजना का विस्तार करेगा. 

Advertisement

IIT मद्रास ने लॉन्च किया AI और डेटा एनालिटिक्स में नया बीटेक कोर्स, JEE से मिलेगा एडमिशन 

9वीं और 11वीं छात्र के लिए ओबीई

सीबीएसई केवल कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए पायलट ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) आयोजित करेगा जबकि बोर्ड की गवर्निंग बॉडी ने सभी माध्यमिक कक्षाओं यानी कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के लिए सीबीएसई ओपन बुक परीक्षा योजना को मंजूरी दी थी, जिसका ट्रायल दिसंबर में होना था. अब बोर्ड ने 2024-25 में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में इस प्रोजेक्ट को शुरू नहीं करने का फैसला लिया है.

MHT CET Result 2024: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रिजल्ट की तारीख रीवाइज्ड, नतीजे इस तारीख तक

अगले साल प्रोजेक्ट का विस्तार

सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता (Himanshu Gupta) ने बताया कि सीबीएसई ओपन स्कूल एग्जाम पायलट प्रोजेक्ट का ट्रायल इस साल के अंत में यानी नवंबर-दिसबंर महीने में कुछ स्कूलों में किया जाएगा. इस शैक्षणिक वर्ष में पायलट प्रोजेक्ट को केवल कुछ स्कूलों तक ही सीमित रखा जाएगा और अगले साल इसका विस्तार किया जाएगा. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने चार कक्षाओं में छह विषयों में ओपन बुक परीक्षाओं पर पायलट स्टडी करने की योजना बनाई थी.

Advertisement

10वीं और 12वीं में 50% योग्यता आधारित प्रश्न

गुप्ता ने बताया कि ओपन बुक एग्जाम का उद्देश्य योग्यता आधारित मूल्यांकन लाना है. इसलिए साल दर साल हम ऐसे प्रश्नों का महत्व बढ़ा रहे हैं क्योंकि यह समय की मांग है और रटने की बजाय आलोचनात्मक सोच की ओर बदलाव लाना है. आखिरकार हमारा लक्ष्य कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की लगभग 50% परीक्षाओं के लिए योग्यता आधारित प्रश्न बनाना है.

Advertisement

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

ओपन बुक परीक्षा

ओपन बुक परीक्षा यानी किताब खोल कर परीक्षा में छात्रों को पाठ्यपुस्तकों और स्वीकृत सामग्री की मदद से सवालों के जवाब देने की अनुमति होती है.कोविड काल के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय द्वारा ओपन बुक परीक्ष का आयोजन किया गया था. अपने देश के लिए भले ही यह कॉन्सेप्ट नया हो, लेकिन कई देशों में मूल्यांकन के लिए यही तरीका अपनाया जाता है. 

Advertisement
Topics mentioned in this article