CBSE Term 1 Result: सीबीएसई की ओर से कक्षा 12वीं के नतीजे पहले किए जाएंगे घोषित, इन 3 तरीकों से करें मार्कशीट डाउनलोड

CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 नतीजे इसी हफ्ते जारी किए जाने की संभावना है. बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, कक्षा 12वीं टर्म 1 के नतीजे शुक्रवार तक आने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 के नतीजे शुक्रवार तक आने की उम्मीद है
नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 नतीजे इसी हफ्ते जारी किए जाने की संभावना है. बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, कक्षा 12वीं टर्म 1 के नतीजे शुक्रवार तक आने की उम्मीद है. 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद कक्षा 10वीं के नतीजे भी जल्द घोषित कर दिए जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि परिणाम लगभग पूरी तरह से तैयार हो गए हैं और बोर्ड जल्द ही सीबीएसई टर्म 1 परिणाम जारी करने की तारीख और समय से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी कर देगा.

इस तरह चेक कर सकेंगे नतीजे

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट को सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है. छात्र अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए cbseresults.nic.in, digilocker.gov.in या results.gov.in लिंक पर जाएं. यहां पर नतीजों जारी होने के बाद एक लिंक एक्टिव किया जाएगा. इसपर क्लिक कर अपने परिणाम को देख लें. नतीजे देखने के लिए आपको रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग करना होगा. इसके अलावा सीबीएसई परिणामों के लिए उमंग ऐप का भी उपयोग किया जा सकता है.

बता दें कि बोर्ड की ओर से टर्म 1 परीक्षा का आयोजन नवंबर-दिसंबर में किया गया था. परीक्षा को खत्म हुए काफी समय हो गया है और छात्र बेसब्री से अपने परिणाम का इंतजार कर रहे हैं.  सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 1 परीक्षा में 36 लाख से अधिक छात्र शामिल हुए थे.

अप्रैल में होगी टर्म 2 परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड की ओर से टर्म 2 परीक्षाएं 26 अप्रैल से आयोजित की जानी हैं. डेट शीट cbse.gov.in पर जारी की जाएंगी. टर्म-2 की परीक्षा में छात्रों को वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्नों के उत्तर देने होंगे.

Featured Video Of The Day
Amritpal Singh ने ली सांसद पद की शपथ, Khadoor Sahib Lok Sabha Seat से जीते थे चुनाव | Punjab