CBSE Term 1 Results 2021 : अभी तैयार नहीं है टर्म 1 का रिजल्ट, छात्रों को करना होगा इंतजार 

CBSE Term 1 Results 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की हेल्पलाइन नंबर पर बताया गया कि अभी 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 का रिजल्ट तैयार नहीं है. जैसे ही रिजल्ट तैयार हो जाता है सीबीएसई उसे वेबसाइट पर जारी करेगा

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Results 2021 : इस साल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं टर्म 1 की परीक्षा दे चुके छात्र जहां अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वहीं सीबीएसई (CBSE) ने कहा कि अभी रिजल्ट तैयार ही नहीं है और तैयार होते ही सीबीएसई (CBSE) उसे जारी करेगा. पिछले एक-दो हफ्ते से सीबीएसई (CBSE) के कक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा के टर्म 1 के रिजल्ट की खबरें सुर्खियों में हैं. रिजल्ट को लेकर एनडीटीवी ने सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट पर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर बात की तो फोन उठाने वाली महिला ने कहा कि सीबीएसई (CBSE) के कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट आने की खबरें केवल गूगल या यू-ट्यूब पर आ रही हैं. सीबीएसई (CBSE) की वेबसाइट पर इस तरह की कोई इंफॉर्मेशन नहीं आई है. ये है कि रिजल्ट आएगा जरूर. रिजल्ट अभी तैयार ही हो रहा है, जैसे ही ये तैयार हो जाएगा, उसे वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा.

अभी तक सीबीएसई (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 के रिजल्ट की घोषणा नहीं की है, ना ही इस संबंध में कोई सूचना जारी की है. रिजल्ट की देरी ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को चिंतित कर रखा है. इस चिंता में छात्र सोशल मीडिया पर लगातार अपनी बात रख रहे हैं. सोशल मीडिया पर ये छात्र टर्म 2 की तैयारी के लिए कम समय की बात कह रहे हैं तो कुछ टर्म 2 परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड टर्म 1 की परीक्षा का आयोजन नवंबर-दिसंबर 2021 में किया गया था.

यहां से करें चेक
कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म 1 की परीक्षा देने वाले छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.gov.in पर चेक कर सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्र अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से कर सकते हैं. सीबीएसई टर्म 1 कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाए.  

DigiLocker और उमंग (UMANG) से भी डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्टछात्र अपना स्कोरकार्ड सीबीएसई की वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/CBSEResults से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र अपना रिजल्ट DigiLocker और उमंग (UMANG) एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं.  
 

Advertisement

सोशल साइट पर रिजल्टपिछले साल सीबीएसई ने कक्षा10वीं और कक्षा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा सोशल साइट पर की थी, ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी सीबीएसई रिजल्ट को सोशल साइट पर शेयर करे. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सोशल साइट पर बेहद सक्रिय है. हाल ही में सीबीएसई ने टर्म 1 के रिजल्ट के संबंध में सोशल मीडिया में आई फेक खबरों का खंडन किया था.  

Advertisement

 ये भी पढ़ें ः सीबीएसई टर्म 1 के रिजल्ट घोषित करने की मांग को लेकर सोशल मीडिया पर मचा हंगामा
CBSE Term 1 Result: 25 जनवरी को रिजल्ट वाले नोटिस को सीबीएसई ने बताया फर्जी

Advertisement

Featured Video Of The Day
Brijbhushan Singh का Vinesh Phogat पर आरोप, कहा बेईमानी कर ओलिंपिक में गईं | Hamaara Bharat