CBSE Term 1 Result: रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए फीडबैक सिस्टम से लेकर मूल्यांकन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बारे में भी जानना है जरूरी

CBSE Term 1 Result: सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म -1 परीक्षा के दौरान, सीबीएसई ने एक फीडबैक सिस्टम विकसित किया है ताकि स्कूल प्रश्न पत्र और आंसर-की कुंजी के संबंध में अपनी राय भेज सकें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
सीबीएसई ने एक फीडबैक सिस्टम विकसित किया है.
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result :  सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के टर्म -1 परीक्षा परिणाम जल्द ही आने वाले हैं. रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे. बोर्ड पहली बार दो टर्म में 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित कर रहा है. टर्म-1 की परीक्षा दिसंबर-जनवरी में हुई थी और टर्म-2 की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल महीने में होने की उम्मीद हैं. टर्म -1 परीक्षा के दौरान, सीबीएसई ने एक फीडबैक सिस्टम विकसित किया है ताकि स्कूल प्रश्न पत्र और आंसर-की कुंजी के संबंध में अपनी राय भेज सकें.टर्म -1 परीक्षा की शुरुआत में, सीबीएसई ने सेम-डे मूल्यांकन नीति को फॉलो किया था. परीक्षा के अंतिम दिन परीक्षा केंद्र पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया और उसके बाद, आंसर-की उपलब्ध कराई गई. हालांकि, 12वीं कक्षा के आखिरी कुछ पेपर के लिए बोर्ड ने इस नीति को छोड़ दिया.

Advertisement

सीबीएसई ने अपने संशोधित दिशानिर्देशों में कहा, "एक बार ओएमआर पैक और सील हो जाने के बाद, इसे स्थानीय क्षेत्रीय कार्यालय को भेज दिया जाएगा. भेजने के बाद, भेजने की रसीद भी अपलोड की जाएगी." सीबीएसई ने एक फीडबैक सिस्टम विकसित किया है ताकि स्कूल प्रश्न पत्र और आंसर-की में किसी भी त्रुटि की रिपोर्ट कर सकें और परिणाम तैयार करने के लिए इन फीडबैक को ध्यान में रखा जाए. सीबीएसई के संशोधित दिशानिर्देश में कहा  गया है कि परीक्षा सुचारू रूप से और निष्पक्ष रूप से आयोजित करना सुनिश्चित करना केंद्र अधीक्षक की जिम्मेदारी है.

सीबीएसई ने कहा, "यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि परिणाम तैयार करते समय विषय विशेषज्ञों की सिफारिश पर प्राप्त टिप्पणियों या फीडबैक पर विधिवत विचार किया जाएगा ताकि किसी भी छात्र को नुकसान न पहुंचे." सीबीएसई ने यह भी कहा कि हालांकि बोर्ड हर बात का ध्यान रखता है फिर भी प्रश्नों में कुछ अस्पष्टता या आंसर-की में विसंगति की संभावना हो सकती है.ऐसे मुद्दों के समाधान के लिए बोर्ड के पास एक सुव्यवस्थित प्रणाली है. इसलिए, यह सूचित किया जाता है कि मूल्यांकनकर्ता को जो आंसर-की कुंजी दी गई है, उसके अनुसार ओएमआर की जांच/ मूल्यांकन कर सकते हैं. ”

Advertisement

बता दें कि प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करते हुए, कई सीबीएसई स्कूल शिक्षकों ने बोर्ड द्वारा टर्म -1 परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों में अस्पष्टता और अन्य त्रुटियों की सूचना दी थी. कक्षा 12 के समाजशास्त्र के पेपर में, छात्रों को 2002 की गुजरात हिंसा से संबंधित एक "अनुचित" प्रश्न का उत्तर देने के लिए कहा गया था. बोर्ड ने बाद में त्रुटि को स्वीकार किया और इस पर कार्रवाई की बात कही थी. इसी तरह की कई त्रुटि 12वीं के सोशियोलॉजी पेपर में और 10वीं के इंग्लिश पेपर में देखने को मिली थी.

Advertisement

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result: जल्द जारी होंगे 10वीं-12वीं के नतीजे, इस वेबसाइट और डायरेक्ट लिंक पर जाकर करें चेक

Advertisement

CBSE Term 1 Result : सीबीएसई के कक्षा10वीं और 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए ये डिटेल तैयार रखें

Advertisement

Featured Video Of The Day
Uttarakhand के पुलिसवाले नए रंग में दिखेंगे, ख़रीदी जा रही हैं Harley Davidson जैसी Superbike
Topics mentioned in this article