CBSE Term 1 Result : सीबीएसई के कक्षा10वीं और 12वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए ये डिटेल तैयार रखें

CBSE Term 1 Result : इस हफ्ते के अंत तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा करेगा. रिजल्ट चेक करने से पहले छात्रों को कुछ तैयारी कर लेनी होगी.

Advertisement
Read Time: 7 mins
रिजल्ट चेक करने से पहले छात्रों को कुछ तैयारी कर लेनी होगी.
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result : सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा को हुए एक महीने से ऊपर हो चुका है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस हफ्ते के अंत तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर देगा. रिजल्ट को चेक करने से पहले छात्रों को कुछ तैयारी कर लेनी होगी. छात्रों को वेबसाइट पर अपना रोल नंबर, स्कूल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगा, तभी वे अपना रिजल्ट देख सकेंगे. बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट की घोषणा कब करेगा, इसकी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है.

रिजल्ट की घोषणा के बाद सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट सीबीएसई की (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, डिजिलॉकर और दूसरे प्लेटफॉर्म से चेक कर सकते हैं. रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का उपयोग लॉगिन क्रेडेंशियल के रूप में करना होगा. बता दें कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (कक्षा 10वीं ) और आईएससी (कक्षा 12वीं) सेमेंस्टर 1 रिजल्ट की घोषणा कर दी है.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पहले ही बता रखा है कि टर्म 1 का रिजल्ट पास, फेल या आवश्यक रिपीट के रूप में प्रकाशित नहीं किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की फाइनल रिजल्ट टर्म 2 परीक्षा होने के बाद जारी किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इस साल मार्च-महीने में टर्म 2 परीक्षा का आयोजन करेगा. सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा का डेटशीट सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा.

सीबीएसई (CBSE) टर्म 1 रिजल्ट को ऐसे करें डाउनलोड
1. सीबीएसई रिजल्ट की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.
2. कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
3. फिर रोल नंबर और स्कूल नंबर दर्ज करें.
4. अब स्क्रीन पर रिजल्ट नजर आएगा, इसे डाउनलोड कर लें. 

सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का मूल्यांकन मानदंड (Evaluation Criteria)
सीबीएसई के अंतिम परिणाम में टर्म 1 के परिणाम में न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा और कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में अनुत्तीर्ण नहीं होगा. स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी टर्म 1 अंक में शामिल किए जाएंगे. इस बार अनुपस्थित रहने वाले छात्रों को  कोई औसत अंक नहीं दिया जाएगा, हालांकि, सीबीएसई अंतिम स्कोर कार्ड की गणना तय करेगा. छात्रों को टर्म 2 की परीक्षा के बाद उनकी अंतिम मार्कशीट और रिजल्ट मिलेंगे. 

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result : सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर होगा जारी

CISCE Semester 1 Result 2021: CISCE 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्‍ट जारी, डायरेक्ट लिंक से चेक करें

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: Hathras में सत्संग में मची भगदड़, 100 से ज़्यादा लोगों की मौत | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article