CBSE Term 1 Result 2021-22 : इस हफ्ते आ सकता है सीबीएसई 12वीं परीक्षा के परिणाम

CBSE Term 1 Result 2021-22 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस सप्ताह कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है हालांकि बोर्ड के प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं टर्म 1 के नतीजे इसी हफ्ते घोषित करेगा या नहीं इसकी जानकारी वह देगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result 2021-22 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस सप्ताह कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर सकता है हालांकि बोर्ड के प्रवक्ता रमा शर्मा ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं टर्म 1 के नतीजे इसी हफ्ते घोषित करेगा या नहीं इसकी सूचना वह जारी करेगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे अपनी वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी करेगा. 10वीं और 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा. सीबीएसई की वेबसाइट के अलावा ये नतीजे results.gov.in और digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे.
बता दें कि सीबीएसई टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होनी हैं. सीबीएसई बोर्ड पहले ही इस बात की घोषणा कर चुका है कि वह पहले टर्म की परीक्षा में किसी भी छात्र को पास या फेल घोषित नहीं करेगा. इस बार सिर्फ परीक्षा में छात्रों को मिले विषयवार प्राप्तांक ही जारी किए जाएंगे. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का फाइनल परिणाम कक्षा 10,12 की टर्म-2 रिजल्ट में जारी किया जाएगा. सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा के लिए डेटशीट भी जल्द वेबसाइट पर जारी होने वाला है. सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट और टर्म 2 परीक्षा की तिथियों को जानने के लिए छात्र बोर्ड की वेबसाइट और बोर्ड के सोशल मीडिया पेज को चेक करते रहें.   

सीबीएसई (CBSE) ने नवंबर और दिसंबर महीनों में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की टर्म 1 परीक्षा का आयोजन किया था. यह पहला मौका है जब सीबीएसई ने ओएमआर शीट का उपयोग करके (MCQ) प्रारूप में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की है. प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 90 मिनट का समय दिया गया था.

सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 बोर्ड के परिणाम की जांच ऐसे करें
1.सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
2.होमपेज पर 'रिजल्ट' टैब पर क्लिक करें.
3.नए पेज पर, सीबीएसई कक्षा 12वीं टर्म 1 परिणाम लिंक पर क्लिक करें. लिंक सक्रिय होने के बाद ही इसपर क्लिक करें. 
4.अब अपना रोल नंबर, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें.
5.इसके बाद सबमिट बदन पर क्लिक करें.
6. 12वीं के टर्म 1 बोर्ड के परिणाम स्क्रीन पर नजर आएंगे. 
7. अब रिजल्ट को डाउनलोड करें और इसका प्रिंटआउट निकाल लें.

 ये भी पढ़ें ः CBSE 10th Result 2021-22: 'सीबीएसई' बोर्ड जल्द घोषित करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India
Topics mentioned in this article