CBSE कक्षा 3 और 6 के लिए नया सिलबेस, नया टीचिंग मैथड्स और नए टेक्सबुक्स, NCERT की इस शैक्षणिक सत्र की तैयारी 

CBSE New Syllabus: एनसीईआरटी यानी राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान परिषद  (NCERT) स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF-SE 2023) के अनुसार कक्षा 3 और 6 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पाठ्यक्रम जारी करने की तैयारी कर रही है. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
CBSE कक्षा 3 और 6 के लिए नया सिलबेस, नया टीचिंग मैथड्स और नए टेक्सबुक्स
नई दिल्ली:

CBSE New Syllabus for Class 3 and 6: आने वाले वर्षों में देश में स्कूल शिक्षा बहुत हद तक बदल जाएगी. इसी क्रम में एनसीईआरटी यानी राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान परिषद  (NCERT) स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF-SE 2023) के अनुसार कक्षा 3 और 6 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) पाठ्यक्रम जारी करने की तैयारी कर रही है. टाइम ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक नया पाठ्यक्रम आगामी शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी होगा. एनसीईआरटी ने एक पत्र लिखकर पाठ्यक्रम के संशोधन के बारे में सीबीएसई को सूचित किया है. एनसीईआरटी ने नोटिस में कहा गया है कि अपडेटेड सिलेबस के लिए स्कूल टाइम टेबल में बदलाव की आवश्यकता होगी, जिससे स्कूल प्रमुखों, शिक्षकों और अभिभावकों को ग्रेड 3 और 6 के लिए रिकॉमेंडेड टाइम अलॉटमेंट के बारे में सूचित करने की आवश्यकता पर जोर डाला जाएगा. 

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट, 20 या 21 मार्च को हो सकता है जारी

एनसीईआरटी, सीबीएसई, केवीएस मिलकर कर रहे काम

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा समर्थित एनसीईआरटी, सीबीएसई, केवीएस और एनवीएस राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) में तय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं. नोटिस में कहा गया है, "सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और एनवीएस के लिए इन बदलावों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है." संशोधित पाठ्यक्रम से मेल खाने वाली नई पाठ्यपुस्तकें जल्द ही स्कूलों को प्रदान की जाएंगी.  

Advertisement

इस नोटिस में कहा गया, "हम अनुरोध करते हैं कि सीबीएसई सक्रिय रूप से इस विकास के बारे में अपने स्कूल प्रमुखों, शिक्षकों और अभिभावकों को सूचित करे. हम कक्षा 3 और 6 के छात्रों को स्टूडेंट्स को शुरुआत में प्लेफुल और एक्टिविटी बेस्ड एजुकेशन में के लिए एक स्ट्रेटजी तैयार करने की सलाह देते हैं." नया शैक्षणिक वर्ष, एक होलिस्टिक एनवायरमेंट सुनिश्चित करेगा जिसमें आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन एंड वेल बीइंग, स्किल एजुकेशन और लेंगुएज, मैथ्स, साइंस, एनवायरनमेंटल एजुकेशन और सोशल साइंस में नए इनसाइट्स शामिल होंगे."

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

Advertisement

एक्टिविटी बुक्स और नई पाठ्यपुस्तकें 

नोटिस में कहा गया है, "इसके अलावा, एनसीईआरटी सीबीएसई, केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस), और नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) को ग्रेड 6 के लिए एक सिलेबस ब्रिज प्रोग्राम और ग्रेड 3 के लिए गाइडलाइन प्रदान करेग. इस पहल का उद्देश्य छात्रों को नए पढ़ाई के क्षेत्र में पेडागोगिकल पर्सपेक्टिव, विशेष रूप से आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन और हमारे आसपास की दुनिया (ग्रेड 3 के लिए) में सहज बदलाव करने में मदद करना है, जिसके लिए नई एक्टिविटी बुक्स/ टेक्स्ट बुक्स डेवलप की जा रही हैं. पर्सपेक्टिव एनसीएफ-एसई 2023 के मुताबिक हैं."

Advertisement

CBSE 10th Result 2024: इस तारीख को घोषित होने जा रहा है सीबीएसई 10वीं कक्षा का रिजल्ट ! लेटेस्ट अपडेट यहां

ग्रेड 3 के सिलेबस को वर्तमान शैक्षिक परिप्रेक्ष्य को रिफ्लेक्ट करने के लिए अपडेट किया गया है और वे आर्ट्स, फिजिकल एजुकेशन, वोकेशनल एजुकेशन और हमारे आसपास की दुनिया जैसे विभिन्न विषयों को कवर करते हैं. छात्रों को नए सिलेबस में आसानी से बदलाव में मदद करने के लिए, एनसीईआरटी ग्रेड 6 के लिए एक ब्रिज प्रोग्राम और ग्रेड 3 के लिए दिशानिर्देश प्रदान करेगा. इस पहल का उद्देश्य छात्रों को नई शिक्षण विधियों और विषयों से अवगत कराना है. इन परिवर्तनों के साथ एक्टिविटी बुक्स और पाठ्यपुस्तकें बनाई जा रही हैं. 

Featured Video Of The Day
Britain Election 2024: ब्रिटेन चुनाव में PM Rishi Sunak के खिलाफ हुए भारतीय मूल के लोग, नहीं देंगे वोट?