CBSE Board Exam 2024: 10वीं, 12वीं के लिए एडिशनल प्रैक्टिस सैंपल पेपर जारी, ऐसे करें डाउनलोड

CBSE Sample Papers 2023-24: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं छात्रों के लिए एडिशनल प्रैक्टिस सैंपल पेपर जारी कर दिया है. स्टूडेंट इसे बोर्ड की साइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Sample Papers 2023-24: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षाओं 2024 की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी है. सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए एडिशनल प्रैक्टिस सैंपल पेपर अपनी साइट पर अपलोड कर दिया है. इसके साथ ही बोर्ड ने स्टूडेंट के लिए एक एडिशनल मार्किंग स्कीम भी अपलोड की है. सीबीएसई के एडिशनल प्रैक्टिस सैंपल पेपरों में सीबीएसई कक्षा 10वीं और सीबीएसई कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत कंपीटेंसी प्रश्न शामिल हैं. बता दें कि ऐसा राष्ट्रीय शिक्षा नीति  (NEP) के अनुरूप किया गया है. एनईपी स्टूडेंट को रटा मारकर याद करने की बजाय क्रिटिकल और क्रिएटिव लर्निंग एबिलिटी के विकास पर ध्यान केंद्रित करने को बढ़ावा देता है.

CBSE ने आगामी बोर्ड परीक्षा देने वाले 10वीं, 12वीं के छात्रों को चेताया, कही ये बात

सीबीएसई, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तगत अपने एकेडमिक और असिस्मेंट पैटर्न में कई बदलाव कर रहा है. इसकी के तहत बोर्ड ने हाल ही में छात्रों के लिए एक नई मार्किंग स्कीम के साथ एडिशनल सैंपल पेपर प्रकाशित किए हैं. सीबीएसई के इन 10वीं, 12वीं सैंपल पेपर का उद्देश्य योग्यता-आधारित प्रश्नों या वास्तविक जीवन स्थितियों में अवधारणाओं के अनुप्रयोग का आकलन करने वाले प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करना है. बता दें कि आगामी बोर्ड परीक्षा यानी वर्ष 2024 की सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में प्रश्न कंपीटेंसी बेस्ड होंगे. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आज से भरे जाएंगे फॉर्म, जानें परीक्षा शुल्क के साथ आवेदन की लास्ट डेट 

Advertisement

सीबीएसई कक्षा 12वीं एडिशनल प्रैक्टिस क्यूश्चन ऐसे करें डाउनलोड | How to download CBSE Class 12th Additional Practise Questions

  • सबसे पहले स्टूडेंट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज के टॉप पर मौजूद प्रश्न बैंक टैब पर क्लिक करें.

  • इसके बाद एडिशनल प्रैक्टिस क्यूश्चन पर क्लिक करें.

  • विषयों की सूची और अतिरिक्त अभ्यास प्रश्नों के लिंक के साथ एक नया पेज खुलेगा.

  • उस विषय पर क्लिक करें जिसके लिए आप अभ्यास प्रश्न जांचना चाहते हैं.

  • अभ्यास प्रश्न डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें. 

  • मार्किंग स्कीम भी ऐसे ही डाउनलोड करें.

GATE 2024 परीक्षा पैटर्न जारी, इस साल 30 पेपरों के लिए होगी परीक्षा

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?