CBSE बोर्ड ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में किया संशोधन, कक्षा 9वीं, 11वीं के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 10वीं के IT सब्जेक्ट में ये बदलेगा

CBSE Revises Curriculum 2024-25: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी विभिन्न स्किल विषयों के पाठ्यक्रम और सामग्री में संशोधन की घोषणा की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
CBSE बोर्ड ने स्किल विषयों के पाठ्यक्रम में किया संशोधन
नई दिल्ली:

CBSE Revises Curriculum 2024-25: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 से प्रभावी विभिन्न स्किल विषयों के पाठ्यक्रम और सामग्री में संशोधन की घोषणा की है. ये परिवर्तन सीबीएसई कक्षा 11वीं के लिए वेब एप्लिकेशन, कक्षा 10वीं के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे पाठ्यक्रमों को प्रभावित करेंगे. बोर्ड की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार सीबीएसई ने हितधारकों को इन अपडेट के बारे में सूचित किया और उन्हें विस्तृत जानकारी के लिए बोर्ड की वेबसाइट पर जाने को कहा है सीबीएसई 9वीं, 10वीं, 11वीं के साथ ही कक्षा 12वीं के लिए वेब एप्लिकेशन स्किल सब्जेक्ट के पाठ्यक्रम को शैक्षणिक वर्ष 2025-26 में संशोधित और लागू किया जाना है. सीबीएसई की इस पहल का उद्देश्य छात्रों को विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान के साथ बेहतर ढंग से तैयार करना है. 

Advertisement

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा, 15 जुलाई से सुबह 10 :30 बजे से

सीबीएसई कक्षा 11वीं का वेब एप्लिकेशन 

इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को नेटवर्किंग, वेबसाइट डेवलपमेंट, फोटो एडिटिंग और प्रोग्रामिंग की गहन समझ देना है. इसके पाठ्यक्रम के पूरा करने वाले छात्रों को नेटवर्किंग की बेसिक और नेटवर्क आर्किटेक्चर की समझ, नेटवर्किंग खतरों को पहचानना और सिस्टम की सुरक्षा करना, स्थिर और गतिशील वेबसाइटों के बीच अंतर करना, एचटीएमएल और सीएसएस का उपयोग करके वेब पेज बनाना, रंग, फ़िल्टर और लेयर जैसी सुविधाओं सहित फ़ोटो एडिट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना, जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम लिखना और उन्हें गतिशील वेबसाइट बनाने के लिए लागू करना जान सकेंगे.

जामिया मिलिया इस्लामिया में AI और मशीन लर्निंग में शॉर्ट टर्म कोर्स, 130 सीटों के लिए आवेदन कल से शुरू

Advertisement

कक्षा 10वीं इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

सीबीएसई कक्षा 10वीं के इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में संशोधन से छात्र डिजिटल स्प्रेडशीट्स, डिजिटल प्रजेंटेशन, डाटाबेस मैनेजमेंट और इंटरनेट सिक्योरिटी की मूलभूत अवधारणाओं को सीखेंगे.

Advertisement

UGC NET 2024: जेआरएफ और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अलग-अलग होता है नेट परीक्षा का कट-ऑफ

कक्षा 9वीं और 11वीं का  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

यह पाठ्यक्रम निर्देशों के संरचित अनुक्रम के माध्यम से रोजगार और व्यावसायिक दक्षताओं को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें अन्य शैक्षिक विषयों के साथ एआई अवधारणाओं को एकीकृत किया गया है.

Advertisement

कक्षा 12वीं की वेब डेवलपर और ग्राफिक डिज़ाइनर 

2025-26 शैक्षणिक वर्ष के लिए यह पाठ्यक्रम छात्रों को प्रौद्योगिकियों, प्रोग्रामिंग, ग्राफिक डिज़ाइन और साइबर सुरक्षा की व्यापक समझ प्रदान करेगा, जो शिक्षार्थियों को प्रासंगिक व्यावहारिक कौशल और ज्ञान से लैस करेगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात
Topics mentioned in this article