CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होंगे, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए प्री-लॉन्च दिशा- निर्देश जारी

CBSE Board exam 2024: सीबीएसई ने सभी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और एलओसी के संबंध में प्री-लॉन्च दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिस अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन जल्द होंगे शुरू
नई दिल्ली:

CBSE class 10th, 12th Board Exam 2024: यूपी बोर्ड और एमपी बोर्ड के बाद सीबीएसई बोर्ड ने साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्रों के रजिस्ट्रेशन और कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों की लिस्ट (LOC) जमा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करेगा. इसके लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और एलओसी के संबंध में प्री-लॉन्च निर्देश जारी कर दिए हैं. बोर्ड ने इस संबंध में एक नोटिस अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया है. 

Advertisement

CBSE Board: प्री-लॉन्च निर्देश

CBSE 10th Compartment Result 2023: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे जारी, ऐसे करें चेक

इस नोटिस में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को सलाह दी है कि वे पंजीकरण और एलओसी से संबंधित सभी गतिविधियों को पूरा कर लें ताकि जैसे ही पंजीकरण और एलओसी शुरू हो, स्कूल इन गतिविधियों को सही ढंग से और दिए गए कार्यक्रम के भीतर पूरा करने में सक्षम हो सकें. 

Success Story: डॉक्टर से आईएएस अधिकारी बनीं अर्तिका शुक्ला, पहले ही प्रयास में निकाला UPSC CSE, टीना डाबी ने AIR 1 रैंक

Advertisement

सीबीएसई ने सूचित किया है कि यह देखा गया है कि स्कूलों द्वारा उम्मीदवारों को एलओसी में पंजीकृत या दर्ज नहीं किया जाता है और निर्धारित समय से परे छात्रों को स्वीकार करने के लिए विभिन्न बहाने दिए जाते हैं. इससे परीक्षाओं के संचालन और परिणामों की घोषणा से संबंधित बाद की गतिविधियां बाधित होती हैं. 

Advertisement

WB NEET PG Counselling 2023: पश्चिम बंगाल नीट पीजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक

बोर्ड ने स्कूलों को पहले से एलओसी और उसके बाद पंजीकरण के लिए डेटा तैयार रखने को कहा है ताकि स्कूल सभी गतिविधियों को समय पर पूरा कर सकें. इतना ही नहीं सीबीएसई ने स्कूलों को  छात्रों और प्रस्तावित विषयों का सही डेटा बहुत सावधानी से कलैक्ट करने को कहा है. 

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
दिल्‍ली में नए कानून के तहत पहली FIR, कमला मार्किट थाने में हुई दर्ज
Topics mentioned in this article