CBSE बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा, फिजिक्स का पेपर रहा टफ, Lengthy और  Tricky प्रश्नों ने छुडाएं स्टूडेंट के पसीने

CBSE Class 12th Board Exam: 4 मार्च को सीबीएसई 12वीं फिजिक्स का पेपर था. फिजिक्स क्यूशचन पेपर में कन्सेप्चूअल और नूमेरिकल प्रश्नों की भरमार थी. पेपर में सैंपल पेपर से भी कटिन सवाल थे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Class 12th Physics Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षाएं एक ही साथ एक ही दिन से शुरू हैं. कल यानी 4 मार्च को सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा थी. कल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों का फिजिक्स का पेपर था. परीक्षा कुल सुबह 10.30 बजे शुरू हुई थी, पेपर खत्म करके जब छात्र एग्जाम हॉल से बाहर निकले तो उनके चेहरे मुरझाएं नजर आएं. छात्रों ने कहा कि फिजिक्स का पेपर काफी टफ था. इस बार फिजिक्स पेपर में कई प्रश्न काफी लेंदी और ट्रीकी थे. वहीं एमसीक्यू और केस स्टडी वाले प्रश्नों ने पसीने निकाल दिएं. 

CBSE बोर्ड की परीक्षाएं अब से साल में दो बार होंगी, जानें किस साल से लागू होगा नियम

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दे रहे छात्रों ने अपना दर्द सोशल साइट पर भी बयां किया. एक छात्र ने लिखा,"कुल मिलाकर, भौतिकी का पेपर जितना मैंने सोचा था उससे कहीं अधिक कठिन था." वहीं एक छात्रा ने लिखा, “एमसीक्यू मुश्किल थे. कुछ ऐसे प्रश्न थे जो मुझे कठिन लगे और मेरे पास कोई विकल्प नहीं था.'' एक छात्र ने कहा कि सीबीएसई कक्षा 12वीं भौतिकी के पेपर में एमसीक्यू और सेक्शन सी सबसे कठिन थे. यह सैंपल पेपर से भी थोड़ा ज्यादा कठिन था. यही नहीं एक दूसरे छात्र ने कहा कि  पेपर न केवल कठिन था बल्कि एमसीक्यू जेईई मेन जनवरी सत्र की तुलना में कठिन थे. यह निश्चित रूप से इस साल के सैंपल पेपर से अधिक कठिन था.

JEE Advanced 2023: 15 हजार से नीचे रैंक होने पर छात्रों को इन IITs में मिल सकता है दाखिला, जानें कट-ऑफ

Advertisement

सीबीएसई 12वीं फिजिक्स पेपर पर एक टीचर ने कहा कि इस साल सीबीएसई कक्षा 12वीं फिजिक्स का सैंपल पेपर कठिन था और इस साल का पेपर उस कठिनाई स्तर के बराबर था. इस बार का फिजिक्स पेपर मोडरेट से डिफिकल्ट था. इस बार पेपर में काफी वैचारिक और संख्यात्मक प्रश्न थे, जिसके कारण औसत से ऊपर के छात्रों को भी समय पर पेपर पूरा करने में कठिनाई हुई है.

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा जारी, केमिस्ट्री का पेपर और पासिंग मार्क्स

Featured Video Of The Day
Tirupati Temple के Laddu प्रसाद में मिला Beef Tallow क्या है? जिसके मिलने से मचा बवाल