CBSE Board Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस डेट से पहले करें आवेदन 

CBSE 10th, 12th Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख जारी करने के साथ ही सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
CBSE Board Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
नई दिल्ली:

CBSE Board Class 10th, 12th Supplementary Exam 2024 Registration: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा (Supplementary Exam 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीबीएसई बोर्ड के प्राइवेट स्कूल के स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं रेगुलर स्कूल के छात्र जो सप्लीमेंट्री/ इंप्रूवमेंट परीक्षाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें केवल अपने स्कूल के माध्यम से आवेदन करना होगा. बोर्ड ने कहा कि वह स्टूडेंट द्वारा सीधे प्रस्तुत किए गए आवेदनों पर विचार नहीं करेगा. बोर्ड स्टूडेंट को वेबसाइट से सप्लीमेंट्री परीक्षाओं के लिए एलओसी जमा करने की भी अनुमति देता है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 जून 2024 है. 

Advertisement

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में 

सीबीएसई बोर्ड ने 13 मई को 10वीं और 12वीं कक्षाओं का परिणाम (CBSE Board Result 2024) जारी किया था, जिसमें काफी स्टूडेंट को सप्लीमेंट्री श्रेणी में रखा गया. सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेकर स्टूडेंट अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं. सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा उन्हीं स्टूडेंट को देनी होती है, जिन्हें एक या दो विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत से अंक मिले हैं. बोर्ड ने हाल ही सप्लीमेंट्री परीक्षा की तारीख का ऐलान किया है. सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा अगले महीने होनी हैं. सीबीएसई 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी. 

NIOS Admission 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, 10वीं में दाखिले की न्यूनतम उम्र 14 साल

Advertisement

सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेने वाले सभी छात्रों को बता दें कि सीबीएसई 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का सिलेबस वही होगा जो शैक्षणिक सत्र 2023-24 की बोर्ड परीक्षा के लिए था. सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 का सिलेबस आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है, जिसे स्टूडेंट आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. बोर्ड सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अलग से जारी करेगा.

Advertisement

UGC NET 2024: इस साल 18 जून को होने जा रही है नेट परीक्षा, जानिए क्या है इस बार का पैटर्न और मार्किंग स्कीम 

Advertisement

सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए कैसे अप्लाई करें | How to register CBSE Board Supplementary Exam 2024

  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.

  • होम पेज पर उपलब्ध रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें.

  • एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को कक्षा 12वीं इंप/कॉम्पेट या कक्षा 10वीं सप्लाई/इंप लिंक का चयन करना होगा.

  • आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • अब पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और इसका हार्ड कॉपी अपने पास रखें.   

Featured Video Of The Day
Maharashtra : Ajith Pawar ने पेश किया बजट, Assembly Election से पहले बड़े एलान