CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से शुरू, तीन सत्रों में होगी परीक्षा

CBSE 10th, 12th Practical Exam 2024 Begins: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड के सभी स्कूलों में कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्र सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटर्नल असिस्मेंट और प्रोजेक्ट के लिए जुटने लगे हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
CBSE बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू
नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Practical Exam 2024 Begins: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. सीबीएसई बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं सोमवार, 1 जनवरी से शुरू हो रही हैं. केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सभी स्कूलों में कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्र सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षा 2024, इंटर्नल असिस्मेंट और प्रोजेक्ट असाइनमेंट के लिए जुटने लगे हैं. सीबीएसई बोर्ड 10वीं और कक्षा 12वीं दोनों कक्षाओं के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं एक साथ हो रही हैं, जो 15 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई स्कूलों में 2024 में 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा तीन सत्रों में होंगी. जिन स्कूलों में स्टूडेंट की संख्या 30 से ज्यादा है, वहां प्रैक्टिकल परीक्षा या प्रोजेक्ट मूल्यांकन एक दिन में दो या तीन सत्रों में आयोजित की जाएंगी. 

CBSE बोर्ड 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 देने जा रहे छात्रों के लिए Guidelines जारी, प्रैक्टिकल परीक्षाएं नए साल से शुरू

सीबीएसई प्रैक्टकल परीक्षा गाइडलाइन

सीबीएसई ने पहले ही स्कूलों को कक्षा 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं की सारी तैयारी करने के निर्देश जारी कर दिए हैं. स्कूलों को लैब तैयार करने के लिए कहा दिया है. साथ ही एक्सटर्नल को स्कूलों में एक दिन पहले ही जाकर निरीक्षण करने का निर्देश जारी किया था. बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटर्नल असिस्मेंट और प्रोजेक्ट असाइनमेंट्स के लिए गाइडलाइन्स जारी किए हैं, जिसका स्कूल, स्टेकहोल्डर के साथ-साथ छात्रों का पालन करना बेहद जरूरी है. 

Advertisement

Yearender2023: साल 2023 की सीबीएसई बोर्ड के बड़ी घोषणाएं, दो बार बोर्ड परीक्षा और No award, डिटेल यहां

एक ही बार मिलेगा मौका

बोर्ड परीक्षा 2024 शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई प्रैक्टिकल परीक्षाओं में सभी छात्रों को आवश्यक रूप से शामिल होना होगा. कारण कि बोर्ड ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह किसी भी परिस्ठित में प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन दोबारा से नहीं करेगा. अगर किसी स्टूडेंट को प्रैक्टिकल परीक्षाओं या प्रोजेक्ट असाइनमेंट को लेकर कोई सवाल या परेशानी है तो वे अपने स्कूल से संपर्क साध सकते हैं. 

Advertisement

थ्योरी परीक्षा 15 फरवरी से शुरू

सीबीएसई डेट शीट 2024 के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच होंगी. वहीं सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी और 13 मार्च को समाप्त होंगी. डेटशीट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे या 1.30 बजे तक होंगी.  

Advertisement

Delhi में स्कूल की विंटर वेकेशन पर लेटेस्ट अपडेट, क्या इस साल भी बढ़ेंगी सर्दी की छुट्टियां


 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article