CBSE Supplementary Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा के नतीजे आज हो सकते हैं जारी

CBSE Supplementary Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं आज से शुरू हो गई हैं. प्रैक्टिकल परीक्षा अब तक खत्म हो चुकी है और संभावना है कि सीबीएसई बोर्ड सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा के नतीजे आज साइट पर जारी कर देगा.  

Advertisement
Read Time: 19 mins
सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा के नतीजे आज हो सकते हैं जारी
नई दिल्ली:

CBSE Classes 10th, 12th Supplementary Practical Result 2023: केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 2023 आज से शुरू हो गई हैं. सीबीएसई ने आज देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन किया है. आज सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा का पहला दिन था, वहीं बोर्ड द्वारा जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक सीबीएसई सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा के नतीजे आज जारी किए जाएंगे. दरअसल बोर्ड ने सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा 2023 के लिए जारी अपने दिशानिर्देशों में कहा है कि सीबीएसई ने देश भर के स्कूलों को छात्रों के प्रैक्टिकल परीक्षा परिणाम परीक्षा के उसी दिन पोस्ट करने का भी निर्देश दिया है. हालांकि अब तक सीबीएसई की साइट https://results.cbse.nic.in पर रिजल्ट का कोई लिंक एक्टिव नहीं किया गया है. 

Advertisement

CBSE Classes 10th, 12th Supplementary Practical Exam 2023: नोटिफिकेशन देखें

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज सुबह 10:30 बजे से शुरू, डिटेल देखें 

प्रैक्टिकल मार्क्स को पोर्टल पर अपलोड करना

सीबीएसई के सर्कुलर के मुताबिक स्कूल/परीक्षा केंद्र जहां सप्लीमेंट्री परीक्षा के दौरान प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं, वे स्टूडेंट को दिए गए अंक और फोटो उसी दिन पोर्टल पर अपलोड करेंगे. एक बार अपलोड किए गए अंक अंतिम होंगे और उनमें किसी भी बदलाव का कोई अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा.

कब तक चलेंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाएं  6 जुलाई से शुरू होकर 20 जुलाई 2023 तक चलेंगी. परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में होगा. परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक चलेंगी.  

Advertisement

NEET UG Counselling 2023: नीट यूजी के लिए इस राज्य में काउंसलिंग के लिए आवेदन शुरू, राउंड 1, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करें

Advertisement

किसके लिए है यह परीक्षा  

इस साल की बोर्ड परीक्षा 2023 में जिन छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में 33 प्रतिशत अंक नहीं मिले थे, उन्हें सीबीएसई बोर्ड ने कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा है और 'रिपीट इन प्रैक्टिकल' (RP) के रूप में मार्क किया है. इन छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा में ही शामिल होना होगा ताकि पिछले थ्योरी के अंकों के साथ उसे जोड़ा जाए. जबकि जिन छात्रों को 'थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों में रिपीट' के कारण कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है, उन्हें सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ-साथ सप्लीमेंट्री थ्योरी दोनों ही परीक्षाएं देनी होंगी. 

Advertisement

CBSE Supplementary Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा में लेने जा रहे भाग तो जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन्स

Featured Video Of The Day
अदाणी मामले में SEBI का हिंडनबर्ग और नाथन एंडरसन को कारण बताओ नोटिस