Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए नोटिस जारी, आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, जानें आखिरी तारीख 

Bihar Board 2024 Exam Notification: बिहार बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू कर दी गई है, जो 9 सितंबर तक चलेगी. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के लिए फॉर्म सभी स्कूलों और कॉलेजों द्वारा भरे जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Bihar Board 2024 Exam: बिहार बोर्ड इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए नोटिस जारी, आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू
नई दिल्ली:

Bihar Board 12th Exam Form: बिहार बोर्ड ने साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. बोर्ड परीक्षा की तैयारी बोर्ड परीक्षा के लिए फॉर्म भरने से शुरू होती है. इसलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 के लिए एक महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की है. इस अधिसूचना के मुताबिक बिहार बोर्ड ने इंटर की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की तिथि का ऐलान कर दिया है. बिहार बोर्ड 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू कर दी गई है, जो 9 सितंबर तक चलेगी. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के लिए फॉर्म सभी स्कूलों और कॉलेजों द्वारा भरे जाएंगे. 

Bihar Board 12th Exam Form: नोटिस

बोर्ड की आवश्यक सूचना

बिहार विद्यालय परीक्षा, पटना द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक जरूरी सूचना इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में सम्मिलित होने के लिए नियमित एवं स्वतंत्र कोटि के सूचीकृत विद्यार्थियों का मूल सूचकरण प्रमाण पत्र जारी करने, शिक्षण संस्थान के प्रधान द्वारा मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र एवं परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र डाउनलोड कर विद्यार्थियों को प्राप्त करने और ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के संबंध में हैं. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का किया ऐलान, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस तारीख से 

Advertisement

बिहार बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा कि परीक्षा में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का मूल सूचीकरण प्रमाण पत्र आधिकारिक वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर अपलोड कर दिया गया है. इसके साथ ही बोर्ड ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 के परीक्षा आवेदन पत्र का प्रपत्र भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है. 

Advertisement

इंटर के लिए दो प्रकार के आवेदन पत्र का प्रपत्र 

बिहार बोर्ड की आगामी बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले इंटर के विद्यार्थियों को दो प्रकार के आवेदन पत्र का प्रपत्र पोर्टल पर अपलोड किया है. इस प्रपत्र दो खंड में है. खंड ए में क्रमांक 1 से 17 तक विद्यार्थी का विवरण भरा हुआ है. इसमें विद्यार्थियों द्वारा कोई भी परिवर्तन नहीं किया जाना है. विद्यार्थी द्वारा खंड बी में क्रमांक 18 से 35 तक के विवरणों को भरा जाना है. 

Advertisement

Board Exams 2024: साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षा, कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों को पढ़नी होंगी दो भाषाएं : केंद्र

Advertisement

डॉक्यूमेंट्स और आवेदन शर्ते

बीएसईबी द्वारा बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के आवेदन फॉर्म भरे जाने के समय जरूरी डॉक्यूमेंट्स और आवेदन शर्ते भी जारी की गई हैं. बोर्ड ने कहा कि साल 2024 की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले सभी विद्यार्थी परीक्षा फॉर्म की दो प्रतियां विद्यालय प्रधान के पास जमा कराएंगे. इनमें एक प्रति विद्यालय प्रधान अपना हस्ताक्षर, मुहर और तिथि के साथ विद्यार्थियों को वापस कर देंगे, ताकि विद्यार्थियों के पास साक्ष्य के रूप में संरक्षित रहे. 

MP Board Supplementary Result 2023: 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

परीक्षा आवेदन पत्र शुल्कः 150 रुपये

परीक्षा शुल्कः 260 रुपये

लोकल लेवी शुल्कः 480 रुपये

अंक पत्र शुल्कः 170 रुपये

प्रोविजनल प्रमाण पत्र शुल्कः 170 रुपये

माइग्रेशन प्रमाण पत्र शुल्कः 170 रुपये

ऑनलाइन सेवा शुल्कः 30 रुपये

कुल शुल्कः 1430 रुपये

कंपार्टमेंटल परीक्षार्थियों के लिए शुल्कः 960 रुपये

पूर्व की परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों के लिए शुल्कः 1090 रुपये


 

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत