Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट, 22 से 24 मार्च के बीच हो सकता है जारी

BSEB 12th Result 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के टॉपर्रों की इंटरव्यू की प्रक्रिया लगभग पूरी कर चुका है और अब वह रिजल्ट के घोषणा की तैयारी कर रहा है. ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है बोर्ड रिजल्ट की घोषणा आज-कल में करेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B
नई दिल्ली:

Bihar Board Class 12th Result 2024: बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी होने वाला है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की सारी तैयारी पूरी कर ली है और बोर्ड रिजल्ट कल यानी 20 मार्च को या फिर 21 मार्च को दोपहर 12 बजे के बाद घोषित किए जा सकते हैं. ऐसे में जिन छात्रों ने इस साल बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2024 दी है, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. छात्र इसे रोल कोड और रोल नंबर की मदद से चेक कर सकेंगे. हालांकि बोर्ड की तरह से रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है. बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षाएं 1 फरवरी से 12 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. 

Bihar Board इंटर रिजल्ट पर लेटेस्ट अपडेट, कक्षा 12वीं रिजल्ट होली से पहले

शिक्षा मंत्री करेंगे घोषणा

बता दें कि बिहार बोर्ड, हमेशा से रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए करता रहा है. रिजल्ट की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री द्वारा की जाती है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड परीक्षा परिणाम के साथ टॉपर्स स्टूडेंट के नाम भी घोषित किए जाते हैं. बिहार बोर्ड तीनों स्ट्रीम यानी साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के टॉपर्स के नाम घोषित करता है. 

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2024 के 20 या 21 मार्च को जारी होने के कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि पिछले चार साल से बिहार बोर्ड रिजल्ट की घोषणा 16 मार्च से 26 मार्च के बीच होती रही है. साल 2023 में बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा 11 फरवरी को खत्म हुई थीं और रिजल्ट 21 मार्च को घोषित किए गए थे.

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

Advertisement

टॉपर्स का इंटरव्यू संपन्न

बीएसईबी यानी बिहार बोर्ड हर साल रिजल्ट की घोषणा से पहले टॉपर्स का वैरिफिकेशन करता है. इसके लिए टॉपर्स की कॉपी जांची जाती है फिर उसका इंटरव्यू लिया जाता है. टॉपर्स के इंटरव्यू में दो से तीन दिन लगते हैं. इंटरव्यू प्रक्रिया के पूरा होने के बाद बोर्ड द्वारा रिजल्ट की घोषणा की जाती है. बिहार बोर्ड टॉपर्स के इंटरव्यू 16 मार्च से शुरू हैं, जो या तो खत्म हो गए हैं या फिर खत्म होने को है.   

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा पास होने के लिए इतने अंक जरूरी, 10वीं, 12वीं की मार्किंग स्कीम यहां

Advertisement

13 लाख स्टूडेंट

इस साल बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा करीब 13 लाख स्टूडेंट ने दी है, वहीं मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 94 हजार 564 छात्रों ने भाग लिया है. अगर बात पिछले साल की करें तो साल 2023 में 19 लाख 10 हजार 657 छात्रों ने बिहार बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरा था. 

Featured Video Of The Day
Rabies की वजह से हर साल दुनिया में 60 हजार लोगों की मौत, क्यों है ये लाइलाज ?