Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख आज, अपडेट 

BSEB Bihar Board Class 12th Registration: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा फॉर्म को स्कूल प्रमुख द्वारा बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com के माध्यम से भरा जाएगा.   

Advertisement
Read Time: 24 mins
B
नई दिल्ली:

Bihar Board Class 12th Registration 2024: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की आज अंतिम तारीख है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) आज, 10 नवंबर को कक्षा 12वीं की परीक्षा 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया समाप्त कर देगा. ऐसे में जिन बच्चों ने बीएसईबी कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे तुरंत अप्लाई करें. बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा फॉर्म को स्कूल प्रमुख द्वारा बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट, SeniorSecondary.biharboardonline.com के माध्यम से भरा जाएगा. इससे पहले बीएसईबी बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया 17 अक्टूबर को समाप्त होने वाली थी, जिसे बोर्ड ने 27 अक्टूबर और फिर 10 नवंबर 2023 के लिए बढ़ा दिया था. 

NTA ने जारी किया जेईई मेन 2024 एस्पिरेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, 12वीं में हैं 75 प्रतिशत से कम तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा फॉर्म को भरने के लिए स्कूल के प्रमुख को सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से बीएसईबी कक्षा 12 के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा और फिर उसे छात्रों को देना होगा. जब स्टूडेंट बोर्ड परीक्षा फॉर्म को पूरी तरह भर लेंगे, उसे स्कूलों द्वारा एकत्र किए जाएंगे. इसके बाद छात्रों के रिकॉर्ड को स्कूल रिकॉर्ड के साथ मिलान करना होगा. इसके बाद छात्र बीएसईबी द्वारा दिए गए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भर सकेंगे. 

Advertisement

बिहार बोर्ड के एफिलेटेड स्कूलों में नामांकित कक्षा 12वीं के छात्र, जो आवश्यक उपस्थिति प्रतिशत को पूरा करते हैं, वे ही इंटर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे. साथ ही छात्रों के लिए सभी बकाया राशि चुकाना और आवेदन फॉर्म जमा करना अनिवार्य है. स्वीकृत आवेदकों को फिर परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा.

Advertisement

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चलेंगी, जानें फुल अपडेट

Advertisement

इस बीच, बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट सेटअप परीक्षा 2024 की तारीख जारी कर दी है. बीएसईबी सेटऑफ परीक्षा 30 अक्टूबर से 6 नवंबर, 2023 तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो पालियों में सुबह 9:30 से 12:45 बजे और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी. 

Advertisement

HTET 2023: हरियाणा टीईटी के लिए आवेदन करने का आज आखिरी मौका, आवेदन शुल्क और फॉर्म का Direct link यहां

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण कैसे करें  | How to Register for BSEB Class 12 Exams 2024?

  • बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट SeniorSecondary.biharboardonline.com पर जाएं.

  • इसके बाद "Click Here for the Intermediate Annual Examination, 2024" लिंक पर क्लिक करें.

  • अब जरूरी लॉगिन क्रेडेंशियल भरें.

  • इसके बाद बोर्ड परीक्षा फॉर्म शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें.

  • अंत में भविष्य के संदर्भ के लिए कंफर्मेंशन पेज डाउनलोड करें और प्रिंट निकालें.

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article