Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट दोपहर 1 बजे नहीं 3 बजे जारी होगा 

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड के कक्षा10वीं के रिजल्ट का इंतजार लाखों बच्चों को है. रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी होने वाला था, वहीं खबर है कि रिजल्ट 1 बजे जारी नहीं होगा और अब रिजल्ट दोप्हर 3 बजे जारी किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
1 बजे नहीं 3 बजे जारी होगा रिजल्ट
नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड के कक्षा10वीं के रिजल्ट का इंतजार लाखों बच्चों को है. रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी होने वाला था, वहीं खबर है कि रिजल्ट 1 बजे जारी नहीं होगा और अब रिजल्ट दोपहर 3 बजे जारी किया जाएगा. राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी आज दोपहर 3 बजे संजय कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव और बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर की उपस्थिति में मैट्रिक के परिणाम की घोषणा करेंगे. बिहार बोर्ड द्वारा जैसे ही रिजल्ट जारी किया जाएगा, छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की इस आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in से देख और चेक कर सकेंगे. बिहार बोर्ड 10वीं के रिजल्ट को चेक करने के लिए छात्रों को वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट लिंक पर अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करना होगा. ऐसा करने के साथ ही रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर नजर आएगा. नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

इस साल मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 17 लाख छात्र उपस्थित हुए. मैट्रिक परीक्षा का आयोजन जो 17 से 24 फरवरी तक किया गया था. बीएसईबी की कक्षा 10वीं परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. छात्रों को सभी विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की भी आवश्यकता है. वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल करने में असमर्थ हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा.

पिछले साल मैट्रिक परीक्षा में पास प्रतिशत 78.17 प्रतिशत था. जो लोग एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में विफल रहते हैं, उन्हें अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए एक कंपार्टमेंटल परीक्षा देनी होगी. बिहार बोर्ड से पासिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. बता दें कि छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपरों में अलग-अलग न्यूनतम अंक हासिल करने होंगे। थ्योरी पेपर के मामले में 30 प्रतिशत अंक वाले भी पेपर पास करेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें ः Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट कुछ ही देर में होगा जारी

Bihar Board Result 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट आज हो सकता है जारी, टॉपर्स को मिलेंगे ढेर सारे इनाम

Advertisement

Bihar Board Matric Result 2022: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, पिछले साल का पास प्रतिशत जानें

Advertisement

Featured Video Of The Day
Mumbai Rains: भारी बारिश से मुंबई में यातायात प्रभावित, घरों और दुकानों में भरा पानी