NEET PG 2024: नीट पीजी एग्जाम पर बड़ी अपडेट, 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगी परीक्षा  

NEET PG 2024 Exam: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. पिछले दिनों पेपर लीक विवादों के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह परीक्षा स्थगित कर दी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
N
नई दिल्ली:

NEET PG 2024 Exam Date: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) ने नीट पीजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्टग्रेजुएट (NEET PG 2024) की नई परीक्षा तिथि 2024 की घोषणा कर दी है. अब नीट पीजी की परीक्षा 11 अगस्त को दो शिफ्ट में होगा. बता दें कि एमडी, एमएस और अन्य पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट पीजी परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस साल की नीट पीजी परीक्षा 23 जून को आयोजित की जानी थी, लेकिन परीक्षा डेट से एक दिन पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने परीक्षा स्थगित कर दी थी. देश में नीट और यूजीसी नेट 2024 पेपर लीक आरोप के चलते मंत्रालय ने यह निर्णय लिया था. 

NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र

टाइम बाउंड क्यूश्चन

एनबीई रीवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार जल्द ही नीट पीजी 2024 एडमिट कार्ड जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे. नीट पीजी 2024 रीवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार नीट पीजी 2024 प्रश्न पत्र में 200 बहुविकल्पीय और टाइम बाउंड प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार अंक दिए जाएंगे और गलत उत्तर के लिए 25% अंक काटे जाएंगे.

Advertisement

CBSE Supplementary Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 15 जुलाई से, सुबह 10.30 बजे से परीक्षा शुरू होगी

Advertisement

परीक्षा से दो घंटे पहले तैयार होगा प्रश्न पत्र

अभी दो दिन पहले स्वास्थ्य मंत्रालय और एनबीईएमएस की मीटिंग हुई थी, जिसमें नीट पीजी परीक्षा पर गृह मंत्रालय की मॉनिटरिंग की बात सामने आ रही थी. इस बैठक में एनबीईएमएस के प्रोफेसर मीनू बाजपेई,वाइस प्रेसिडेंट ने कहा था कि नीट पीजी 2024 परीक्षा से महज दो घंटे पहले प्रश्न पत्र को तैयार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स को आश्वासन दिलाना चाहता हूं कि परीक्षा में लीक की कोई गुंजाइश नहीं होगी. 

Advertisement

CTET 2024: 7 जुलाई को होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, सुबह 9:30 बजे से परीक्षा शुरू

Advertisement

एनबीई नोटिस हुई वायरल

एक दिन पहले नीट पीजी का रीवाइज्ड शेड्यूल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कई तरह की बातों का दावा किया जा रहा था. इसपर एनबीई ने कहा कि उसका कोई सोशल मीडिया हैंड या चैनल नहीं है. उसके सभी नोटिस पर क्यीआर कोड होता है. ऐसे में उम्मीदवार किसी भी सोर्स से आए खबर पर विश्वास न करके एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. 

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 | नतीजों से पहले ही Jammu Kashmir में सरकार बनाने में जुटी BJP
Topics mentioned in this article