''NTA पर भ्रष्टाचार के आरोप बेबुनियाद, NEET 2024 प्रश्नपत्र लीक होने का कोई प्रमाण नहीं''

NEET 2024 Paper Leak: नीट रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया सहित सड़कों पर हल्ला मचा हुआ है. नीट परीक्षा से जुड़े कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं. लोगों द्वारा सरकार पर नीट रिजल्ट में धांधली और पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है. इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि एनटीए पर भ्रष्टाचार के आरोप बेबुनियाद हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
'
नई दिल्ली:

NEET 2024 Paper Leak: नीट रिजल्ट को लेकर सोशल मीडिया सहित सड़कों पर हल्ला मचा हुआ है. नीट परीक्षा से जुड़े कई मामले सुप्रीम कोर्ट में चल रहे हैं. लोगों द्वारा सरकार पर नीट रिजल्ट में धांधली और पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है. इसे लेकर कुछ लोग नीट परीक्षा रद्द करने की तो कुछ नीट यूजी 2024 रिजल्ट को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इन सबके बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नीट यूजी 2024 में प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों को खारिज कर दिया है. केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को कहा कि नीट यूजी प्रश्न पत्र लीक होने का कोई प्रमाण नहीं है. धर्मेंद्र प्रधान ने प्रेस से कहा, ‘नीट यूजी में प्रश्नपत्र लीक होने का कोई प्रमाण नहीं है.

NEET 2024 पर बड़ी खबर, अब दोबारा होगी परीक्षा, जानें एनटीए किस तारीख को लेकर परीक्षा और कब आएगें रिजल्ट, लेटेस्ट अपडेट 

एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) में भ्रष्टाचार के आरोप बेबुनियाद हैं. यह बहुत ही प्रामाणिक संस्था है.'' उन्होंने आगे कहा, ‘‘उच्चतम न्यायालय मामले में सुनवाई कर रहा है और हम उसके फैसले का पालन करेंगे. हम सुनिश्चित करेंगे कि किसी छात्र को नुकसान नहीं उठाना पड़े.''

Advertisement

आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2024 क्वालीफायड उम्मीदवारों के लिए ओपन हाउस शेड्यूल, आईआईटी बांबे में 13 जून को तो IIT दिल्ली में 18 जून को

Advertisement

केंद्र ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि नीट यूजी 2024 के 1,563 अभ्यर्थियों को ग्रेस मार्क देने के फैसले को निरस्त कर दिया गया है और उन्हें 23 जून को पुन:परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा. केंद्र ने कहा कि अगर इन 1,563 छात्रों में से कोई परीक्षार्थी पुन:परीक्षा नहीं देना चाहता तो रिजल्ट में उसके मूल अंकों को शामिल किया जाएगा जिसमें ग्रेस मार्क्स जुड़े नहीं होंगें. 

Advertisement

NIOS कक्षा 10वीं, 12वीं पब्लिक एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, साल के अंत में होंगी परीक्षाएं 

क्या है मामला

मालूम हो कि इस साल एनटीए ने 5 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया था. यह परीक्षा देशभर के भीतर और बाहर भी आयोजित की गई थी, जिसमें 24 लाख बच्चों ने भाग लिया था. उस समय नीट यूजी प्रश्न पत्र लीक होने की खबरें भी आई थीं, हालांकि एनटीए ने ऐसा किसी भी घटना से इनकार कर दिया था. नीट यूजी का रिजल्ट बीते हफ्ते यानी 4 जून को घोषित किया गया था. इसमें 67 बच्चों को 720 में 720 अंक मिले हैं. वहीं एनटीए ने समय के नुकसान के एवज में 1563 बच्चों को ग्रेस मार्क्स बांटे हैं. जहां पहले नीट में 2 से 3 छात्रों को फुल मार्क्स आते थे, वहीं इस साल 67 बच्चों, एक ही सेंटर के आठ बच्चों को और नीट एग्जाम सेंटर के 6 सेंटर से 1563 बच्चों को एनटीए ने 718, 719 ग्रेस मार्क्स दिए हैं. फिलहाल नीट पेपर लीक और नीट रिजल्ट के तीन से ज्यादा मामले सुप्रीम कोर्ट सहित दिल्ली हाईकोर्ट में चल रहे हैं.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'