AISSEE 2024: सैनिक स्कूल कक्षा 6 से 9वीं में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, स्टूडेंट को ऐसे मिलेगा दाखिला, नोट कीजिए आवेदन की लास्ट डेट

AISSEE Notification 2024: शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए सैनिक स्कूलों की कक्षा 6 से 9वीं में एडमिशन छात्रों को सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के माध्यम से मिलता है. देश में कुल 33 सैनिक स्कूल हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
A
नई दिल्ली:

AISSEE 2024 Registration: अगर आप भी अपने बच्चे का दाखिला सैनिक स्कूलों में कराना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. शेड्यूल के मुताबिक कक्षा 6 से 9वीं में एडमिशन के लिए ऑनलाइ आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/AISSEE के माध्यम से भरे जाएंगे. आईएसएसईई एप्लीकेशन फॉर्म 16 दिसंबर शाम 5 बजे तक भरे जा सकते हैं. ऑल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) का आयोजन 21 जनवरी 2024 को किया जाना है. यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में देश के 186 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. यह परीक्षा 13 भाषाओं में ली जाती हैं. छठी कक्षा के लिए परीक्षा 150 मिनट की और 9वीं कक्षा के लिए परीक्षा 180 मिनट की होती है. यह परीक्षा देश में स्थित 33 सैनिक स्कूलों में प्रवेश के लिए होती है. 

NTA ने जारी किया जेईई मेन 2024 एस्पिरेंट्स के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, 12वीं में हैं 75 प्रतिशत से कम तो नहीं दे सकेंगे परीक्षा

सैनिक स्कूल के कक्षा 6 में प्रवेश के लिए, छात्र की उम्र 31 मार्च, 2024 तक 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एनटीए के एक बयान में कहा गया है कि सभी सैनिक स्कूलों में लड़कियों को एडमिशन के लिए प्रवेश केवल कक्षा 6 में खुला है.

Advertisement

वहीं क्लास 9वीं में प्रवेश के लिए छात्र की आयु 31 मार्च 2024 को 13 से 15 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही उसका 8वीं पास होना चाहिए. लड़कियों को रिक्तियों की उपलब्धता के आधार कक्षा 9वी में प्रवेश दिया जाएगा. 

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा का तारीख जारी, जानें किस दिन होगा किस विषय का प्रैक्टिकल

Advertisement

सैनिक स्कूल एडमिशन के लिए जनरल, ओबीसी (एनसीएल), वार्ड्स ऑफ डिफेंस पर्सोनल और एक्स सर्विसमैन वर्ग के उम्मीदवारों को 650 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क जमा करना है. 

Advertisement

CBSE बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख से एग्जाम की डेट-पैटर्न


 

Featured Video Of The Day
PTI Protest Islamabad: Imran Khan के समर्थकों ने Islamabad में रिहाई की मांग करते हुए प्रदर्शन किया
Topics mentioned in this article