ADVERTISEMENT

Stock Market Closing: लाल निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 360 अंक फिसला, निफ्टी 17,000 के नीचे बंद

Stock Market Closing: सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व में सबसे ज्यादा 4.08 प्रतिशत की गिरावट आई. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, विप्रो, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी05:42 PM IST, 20 Mar 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Stock Market Closing: भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 360 अंक नुकसान में रहा. बैंक सेक्टर में संकट को लेकर चिंता के साथ वैश्विक बाजारों में गिरावट के बीच फाइनेंस, आईटी और कैपिटल गुड्स  के शेयरों में बिकवाली से बाजार नुकसान में रहा. आज 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 360.95 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,628.95 अंक पर बंद हुआ. आज के कारोबार के दौरान बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 900 अंक से अधिक टूटकर 57,084.91 के निचले स्तर पर आ गया था.लेकिन कारोबार के अंतिम घंटे की लिवाली से नुकसान की कुछ हद तक भरपाई हुई. सेंसेक्स के 23 शेयर कारोबार के अंत में नुकसान में रहे.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 111.65 अंक यानी 0.65 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,000 अंक के नीचे 16,988.40 अंक पर बंद हुआ. इसमें शामिल 50 शेयरों में से 40 नुकसान में जबकि 10 लाभ में रहे.

सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फिनसर्व में सबसे ज्यादा 4.08 प्रतिशत की गिरावट आई. इसके अलावा बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, विप्रो, टाटा मोटर्स, इंडसइंड बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, टेक महिंद्रा और एचसीएल टेक प्रमुख रूप से नुकसान में रहे. दूसरी तरफ, हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर सबसे ज्यादा 2.45 प्रतिशत के लाभ में रहा. इसके अलावा आईटीसी, कोटक बैंक, सन फार्मा और नेस्ले इंडिया भी लाभ में रहे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘वित्तीय संकट का असर व्यापक होने की आशंका में निवेशक शेयर बाजार से दूरी बनाए हुए हैं. वास्तव में वैश्विक बाजारों के समक्ष कई बाधाएं हैं. स्विट्जरलैंड के नियामक की ओर से वैश्विक वित्तीय व्यवस्था को बनाये रखने के लिये कदम उठाने के बावजूद निवेशकों की धारणा कमजोर बनी हुई है.''

नायर ने कहा, ‘‘बाजार अब अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक के नतीजे का इंतजार कर रहा है। यह देखना है कि मौजूदा संकट को लेकर उनकी खासकर नीतिगत दर को लेकर प्रतिक्रिया क्या रहती है. निवेशक उम्मीद कर रहे हैं कि केंद्रीय बैंक नीतिगत दर को यथावत रख सकता है या उसमें चौथाई प्रतिशत की वृद्धि कर सकता है.''

एशिया के अन्य बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहे. यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा.

विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक अमेरिका में बैंक संकट को लेकर चिंतित हैं. हालांकि, फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों ने बैंक संकट को टालने के लिये तेजी से कदम उठाए हैं.शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुद्ध बिकवाल रहे और उन्होंने 1,766.53 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.वहीं घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 1,817.14 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT