ADVERTISEMENT

बिना सब्सिडी वाले एलपीजी के दाम बढ़े, विमान ईंधन की कीमत में मामूली कटौती

विमान ईंधन के मूल्य में मामूली रूप से कटौती की गई है, जबकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत में 27.50 रुपये वृद्धि की गई है। तेल कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 142.56 रुपये प्रति किलोलीटर या 0.3 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है।
NDTV Profit हिंदीReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी05:07 PM IST, 02 Nov 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

विमान ईंधन के मूल्य में मामूली रूप से कटौती की गई है, जबकि बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत में 27.50 रुपये वृद्धि की गई है। तेल कंपनियों ने दिल्ली में विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 142.56 रुपये प्रति किलोलीटर या 0.3 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है। इस कटौती के बाद कीमत घटकर 43,041.61 रुपये प्रति किलोलीटर रह गई।

इससे पहले, 1 अक्टूबर को एटीएफ के दाम में 5.5 प्रतिशत या 2,245.92 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी की गई थी। विभिन्न हवाई अड्डों पर विमान ईंधन की कीमत स्थानीय बिक्री कर या मूल्य वर्धित कर (वैट) पर निर्भर करेगी। एयरलाइंस की परिचालन लागत में एटीएफ हिस्सेदारी 40 प्रतिशत से अधिक है और कीमत में कटौती से नकदी समस्या से जूझ रही कंपनियों के लिए थोड़ी राहत मिलेगी।

साथ ही तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 27.5 रुपये बढ़ा दी है। ग्राहकों को सब्सिडी वाले सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद इसका उपयोग करना पड़ता है। दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत 545 रुपये होगी।

इससे पहले, 1 अक्टूबर को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस की कीमत में 42 रुपये की कटौती की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की तीन ईंधन कंपनियों - इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम तथा भारत पेट्रोलियम महीने में एक बार विमान ईंधन तथा बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की दरों में संशोधन करती हैं।

NDTV Profit हिंदी
लेखकReported by Bhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT