ADVERTISEMENT

रेल टिकट की 'कैश ऑन डिलिवरी' सुविधा शुरू, ऐसे उठाएं फायदा

अब आप ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करिए और टिकट की डिलिवरी अपने घर पर पाइए। यही नहीं, ट्रेन टिकट बुक करने के बाद आप पेमेंट भी तब कर सकेंगे जब आपके पास टिकट आ जाए।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी02:38 PM IST, 03 Feb 2015NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

ट्रेन की टिकट बुक करने को लेकर अब एक और फसिलिटी मुहैया करवाई गई है। अब आप ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक करिए और टिकट की डिलिवरी अपने घर पर पाइए। यही नहीं, ट्रेन टिकट बुक करने के बाद आप पेमेंट भी तब कर सकेंगे जब आपके पास टिकट आ जाए। यानी, यह काफी हद तक वैसे ही जैसे आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन चुनते हैं।
 
इस फसलिटी के जरिए आईआरटीसी उन कस्टमर्स को टारगेट कर रही है जो किसी न किसी कारण से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करवाते हैं। कई बार लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड के यूज से बचने के लिए ऐसा करते हैं और कई बार लोगों के पास नेट बैंकिंग फसलिटी नहीं होती। कारण जो भी हो, आईआरटीसी की योजना कैश ऑन डिलिवरी के जरिए इसी कस्टमर सेगमेंट को पकड़ने की है।

सीनियर आईआरसीटीसी अधिकारी ने बताया, 'इसके लिए आप केवल टिकट ऑनलाइन बुक करवाइए। जब आपके पास टिकट पहुंच जाएं तब आप पेमेंट कर दीजिए।' इस स्कीम को बड़ी और वृहद योजना के तहत लागू किया गया है। शुरुआत में, यह सर्विस 200 से अधिक शहरों में उपलब्ध होगी। इस योजना का फायदा उठाने के लिए अपनी यात्रा से 5 दिन पहले टिकट बुक करवा सकते हैं।

टिकट आपके बताए पते तक पहुंचाने के लिए आपको प्रति टिकट 40 रुपए देने होंगे और यह फीस स्लीपल क्लास टिकट पर लागू होगी। एसी क्लास टिकट के लिए 60 रुपए की फीस लागू होगी। BookMyTrain.com नामक ऐप और एन्ड्यूरिल टेक्नॉलजीज (Anduril Technologies) को फिलहाल यह सुविधा देने के लिए ऑथराइज किया गया है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT